हस्तियां जो हार गयीं जिंदगी की जंग

आइये जानें, ऐसी हस्तियों की मौत से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जो अचानक से इस दुनिया को अलविदा कह गई।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 12, 2013

हस्तियों की मौत से जुड़ी कुछ बातें

हस्तियों की मौत से जुड़ी कुछ बातें
1/8

अभिनेत्री जिया खान की आत्महत्या की खबर जिसने सुनी वो स्‍तब्‍ध रह गया। लेकिन शो-बिजनेस की इस दुनिया में असमय होने वाली मौत का यह कोई अकेला मामला नहीं है। जिया की आत्महत्या से पहले यहां पर गुरुदत्त, दिव्या भारती, परवीन बॉबी और सिल्क स्मिता जैसी फिल्मी हस्तियां यूं ही अचानक इस दुनिया को अलविदा कह गये। आइये जानें, इन्‍हीं हस्तियों की मौत से जुड़ी कुछ बातों के बारे में।

जिया खान

जिया खान
2/8

जिया ने साल 2007 में अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत रामगोपाल वर्मा की फिल्‍म 'निशब्‍द' में अमिताभ बच्‍चन के साथ की थी। इसके बाद जिया वर्ष 2008 में फिल्‍म 'गजनी' और इसके बाद 2010 में फिल्‍म 'हाउसफुल में सह कलाकार की भूमिका में नजर आईं। कुछ दिन पहले 3 जून को वह जुहू स्थित अपने घर में मृत अवस्‍था में मिली। बताया जाता है कि अपने प्रेम-प्रसंग को लेकर वे पिछले कुछ दिनों से भारी डिप्रेशन में थी।

दिव्या भारती

दिव्या भारती
3/8

तमिल, तेलुगू और हिंदी फिल्मों की धमाकेदार अभिनेत्री दिव्या भारती ने महज 19 साल की उम्र में मौत को गले लगा लिया। 3 अप्रैल 1993 में इस खुशमिजाज अभिनेत्री ने मुंबई में अपने फ्लैट की पांचवी मंजिल की खिड़की से फिसलकर नीचे गिरीं और मौके पर ही दम तोड़ दिया। उनकी मौत आज भी रहस्‍य बनी हुई है। बॉलीवुड में दिव्‍या ने अपने छोटे से करियर में ‘विश्वात्मा’, ‘शोला और शबनम’ और ‘दीवाना’ जैसी फिल्मों के जरिये अच्‍छा खासा नाम कमाया।

परवीन बाबी

परवीन बाबी
4/8

अपने समय की बेहद ग्लैमरस अभिनेत्री परवीन बाबी 22 जनवरी 2005 में मुंबई स्थित अपने फ्लैट में एक तन्हा मौत मर गईं। उनकी मौत के बारे में दुनिया को तीन दिन तक पता ही नहीं चला। परवीन बाबी के मामले में भी यह स्पष्ट नहीं था कि उन्होंने आत्महत्या की थी या फिर यह स्वाभाविक मौत थी। पर यह माना जाता है कि 56 साल की परवीन बॉबी हर तरह से तन्हा थीं। शायद इसी तन्हाई ने उनकी जान ले ली।

सिल्क स्मिता

सिल्क स्मिता
5/8

तेलुगू फिल्म जगत की अत्यंत लोकप्रिय अभिनेत्री विजयालक्ष्‍मी, यानी सिल्क स्मिता की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। सिल्‍क ने 35 साल की उम्र में जहर खाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी। 23 सितम्बर 1996 को हुई उनकी मौत की गुत्थी आज भी रहस्य बनी हुई है। वो चेन्नई के अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। लगभग 17 साल के अपने सिनेमाई जिंदगी में उसने तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी भाषाओं में कुल 450 फिल्‍मों में काम किया। उनकी असामयिक मौत के लिए अन्य कारणों में असफल प्यार, अवसाद और शराब का अत्यधिक सेवन बताया जाता है।

गुरुदत्त

गुरुदत्त
6/8

'प्यासा', 'साहब बीवी और गुलाम' और 'चौदहवीं का चांद' जैसी चर्चित फिल्मों के फिल्‍मकार गुरुदत्त ने भी अपने जीवन का खात्मा आत्महत्या से किया। 1964 में गुरूदत्त बहुत ज्‍यादा शराब और नींद की गोलियों का सेवन के बाद मृत अवस्‍था में पाए गए थे। हालांकि गुरुदत्त के आत्महत्या करने की वजह फिल्मी न होकर पारिवारिक थी। गुरुदत्त अपनी पत्नी और अपने बीच की ‘दूरियों’ से डिप्रेशन में थे। गुरुदत्त की मौत एक दुर्घटना थी या आत्महत्या, इस बात पर बहस आज भी जारी है। लेकिन उनके परिवार ने उनकी मौत को एक दुर्घटना ही कहा था। ऐसा भी कहा जाता है कि आत्महत्या के लिए गुरुदत्त का यह तीसरा प्रयास था।

मनमोहन देसाई

मनमोहन देसाई
7/8

‘अमर अकबर एंथनी’, ‘कुली’, ‘परवरिश’ जैसी मशहूर फिल्मों का हिस्‍सा रह चुके, मनमोहन देसाई की मौत ने पूरे बॉलीवुड को हैरान-परेशान कर दिया था। वर्ष 1994 में मुंबई की ग्रांट रोड स्थित अपने घर की बिल्‍डिंग से गिरकर उनकी मौत हो गई थी। उनकी मौत का असली कारण आज भी एक रहस्य बना हुआ हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि फिल्मों के विफल रहने के कारण देसाई ने आत्महत्या कर ली।

कुणाल सिंह

कुणाल सिंह
8/8

अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे के साथ फिल्‍म ‘दिल ही दिल में’ में काम करने वाले अभिनेता कुणाल सिंह ने वर्ष 2008 में अपने जीवन से दुखी होकर खुदकुशी कर ली। वह मुंबई स्थित अपने घर में लटके हुए पाए गए थे। उनके पिता ने आरोप लगाया था कि कुणाल की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि एक हत्या थी।

Disclaimer