इन 8 कारणों से होते हैं बार-बार मुंह में छाले, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

अक्सर कुछ उल्टा-सीधा खाने या पेट में गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं, जिससे न केवल खाने-पीने में बल्कि बार-बार जीभ लगने से उसमें दर्द होता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 16, 2017

मुंह के छालें

मुंह के छालें
1/9

अक्सर कुछ उल्टा-सीधा खाने या पेट में गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं, जिससे न केवल खाने-पीने में बल्कि बार-बार जीभ लगने से उसमें दर्द होता है। मुंह के छाले महिलाओं में अधिक रूप से होते हैं लेकिन यह वयस्कों और बच्चों को भी प्रभावित कर सकते हैं। मुंह में छाले होने पर हम सीधा मेडिकल स्टोर की ओर भागते हैं और दवा लेकर उसके ठीक होने का इंतजार करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप इन छालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

खट्टे फल और सब्जियों से दूर रहें

खट्टे फल और सब्जियों से दूर रहें
2/9

खट्टे फल और सब्जियां जैसे नींबू, टमाटर, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अंजीर मुंह में छालों को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा चॉकलेट, बादाम, मूंगफली, गेहूं का आटा और बादाम जैसे अन्य आहार स्रोत मुंह के छालों के जोखिम बढ़ाते है। अगर आप के मुंह में छाले हैं तो इस चीजों से दूर रहें। इनसे दूर रहने पर आपके मुंह के छाले जल्द खत्म हो सकते हैं। 

ओरल हाइजीन बेहज जरूरी

ओरल हाइजीन बेहज जरूरी
3/9

बाजार में बिकने वाले सख्त और कठोर खाद्य पदार्थों को चबाना, ज्यादा देर तक ब्रश करना और ब्रेसिज की सही प्रकार से फिटिंग भी मुंह में छालों का प्रमुख कारण होती हैं। अगर आप सोडियम सल्फेट युक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं तो जान लीजिए यह भी मुंह के छालों की समस्‍या में इजाफा कर सकता है।

तनाव और चिंता

तनाव और चिंता
4/9

क्या आप जानते हैं कि उदासी या चिंता होना से भी मुंह के छाले होते हैं अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कैसे। उदासी और चिंता के कारण आपके शरीर के साथ मुंह के अल्‍सर को प्रभावित करने वाले केमिकल का स्राव होता है, जो कि मुंह के छालों को बढ़ाता है। इसलिए वे लोग, जो ज्यादातर तनाव में रहते हैं उनमें मुंह के छालों का जोखिम अधिक रहता है। 

पोषक तत्वों की कमी

पोषक तत्वों की कमी
5/9

पोषक तत्व जैसे विटामिन बी 12, आयरन और फोलिक एसिड की कमी भी मुंह के छालों का कारण बन सकती है। अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिलकर करें, जिससे आपको जल्द ही मुंह के छालों से छुटकारा मिलेगा। 

धूम्रपान छोड़ना

धूम्रपान छोड़ना
6/9

पहली बार धूम्रपान को छोड़ने वाले लोगों में सामान्‍य लोगों की तुलना में अक्‍सर मुंह में छाले होने की संभावना बहुत अधिक होती है। यह अस्थायी और सामान्य है क्‍योंकि इस समय शरीर खुद को रासायनिक परिवर्तन के साथ समायोजित करने की कोशिश कर रहा होता है।

हार्मोनल में परिवर्तन

हार्मोनल में परिवर्तन
7/9

शरीर में हार्मोंन के स्‍तर में परिवर्तन के कारण भी मुंह में छाले होते हैं। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के दौरान कुछ महिलाओं में देखने को मिलता है।

चिकित्सा की स्थिति

चिकित्सा की स्थिति
8/9

सीलिएक रोग, वायरल संक्रमण और प्रतिक्रियाशील गठिया जैसी कुछ नैदानिक स्थितियों में मुंह के छाले बार बार होने के जोखिम रहता है। इसके अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली में गड़बड़ी और जठरांत्र रोगों से पीड़‍ित लोगों में भी मुंह में छालों की समस्‍या बार-बार होती है।

दवाएं

दवाएं
9/9

कभी-कभार रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाले दवाएं भी मरीजों में मुंह के छालों का कारण बनती है। सीने के दर्द के इलाज के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली कुछ दर्दनाशक दवाएं जैसे बीटा ब्‍लॉकर्स भी मुंह में छाले की वृद्धि को जोखिम में डाल सकता है।

Disclaimer