पेट के किस हिस्से में दर्द किस बीमारी का है संकेत? जानें पेट दर्द से जुड़ी 5 जरूरी बातें

पेट का दर्द कई प्रकारों का हो सकता है, जो कि विभिन्न बीमारियों के संकेत भी हैं। तो, आइए जानते हैं पेट दर्द के प्रकारों (types of stomach pain) के बारे में।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 24, 2019

पेट में दर्द

पेट में दर्द
1/6

अधिकतर पाचन तंत्र में गड़बड़ी के कारण पेट में दर्द (stomach pain)  की समस्‍या होती है। लेकिन पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि पेट में गैस और गलत खानपान के अलावा महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द की समस्‍या ज्यादा होती है। लेकिन कई लोग पेट में दर्द की समस्‍या को बहुत हल्‍के में लेते हैं, जिसके कारण वह कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम पेट के अलग-अलग हिस्‍सों में होने वाले दर्द और इनके प्रकारों के बारे में जानें। दरअसल, ये दर्द कई बीमारियों के सकेंत हो सकते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि पेट के किस हिस्‍से में दर्द (types of stomach pain) होने से कौन सी बीमारी का संकेत हो सकता है।  

बाईं तरफ दर्द

बाईं तरफ दर्द
2/6

अगर आपके पेट के बाईं तरफ दर्द दे रहा है तो आपको शायद किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। अगर आपको आए दिन पेट के बाईं तरफ दर्द रहता है तो एक बार पथरी की जांच करा लें। क्योंकि पेट के बाईं तरफ दर्द पथरी की वजह से ही होता है। इसलिए तुरंत चेकअप करवाना जरूरी है।

दाईं तरफ दर्द

दाईं तरफ दर्द
3/6

पेट के दाईं हिस्से में दर्द होने का कारण अपेन्डिसाइटिस है। महिलाओं में पेट के दाईं तरफ दर्द या अम्बिलिकल लेवल से नीचे दर्द होना अपेन्डिसाइटिस का संकेत भी हो सकता है तो इसे नजरअंदाज ना करें। अगर महिलाओं को इस हिस्से में ज्यादा दर्द होता है तो जरूर इसकी जांच कराएं। ये अंडाशय की एक गंभीर बीमारी की ओर संकेत करता है।

पेट के बीच में दर्द

पेट के बीच में दर्द
4/6

पेट के बीचों-बीच दर्द अल्सर या गैस्ट्राइटिस के कारण होते हैं। अगर आपको पेट के बीचों-बीच हुए दर्द को काफी समय हो गया है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। अल्सय या गैस्ट्राइटिस की समस्याएं शुरुआत में पकड़ में नहीं आती। इसे सामान्य पेट दर्द की समस्या समझकर इग्नोर कर दिया जाता है। जबकि ये अल्सर के संकेत हैं जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

पेट के निचले हिस्से में दर्द

पेट के निचले हिस्से में दर्द
5/6

अगर आपको हमेशा पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपके ब्लैडर में इन्फेक्शन है या आपको यूटीआई इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भी अक्सर पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है। इसलिए इसे हल्के में ना लें।

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द
6/6

एसिडिटी और पेट में दर्द में लोग कई बार अंतर नहीं समझ पाते। जबकि पेट दर्द एसिडिट की पहली निशानी है। एसिडिटी में पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है। इस हिस्से में दर्द होने पर आप एक गिलास ठंडा दूध और अदरक चबाएं।

Disclaimer