बार-बार हाथ कांपने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे ठीक करने के लिए 8 घरेलू उपाय

खाना खाते समय, कुछ उठाते समय या लिखते समय कुछ लाेगाें के हाथ कांपने लगते हैं। इसके कई कारण हाेते हैं, लेकिन इसे कुछ घरेलू उपायाें से आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 28, 2021

हाथाें का बार-बार कांपना

हाथाें का बार-बार कांपना
1/10

वैसे ताे हाथाें में कंपन या हाथ कांपने की समस्या किसी भी उम्र में हाे सकती है। लेकिन बुजुर्गावस्था में यह समस्या अधिक देखने काे मिलती है। हाथ कांपने के समस्या पार्किंसंस राेग के कारण भी हाे सकता है। अगर युवावस्था में यह समस्या हाे, ताे इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इस समस्या के लिए वैसे ताे डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी हाेता है, लेकिन आप चाहें ताे कुछ घरेलू उपायाें की मदद भी ले सकते हैं। डॉक्टर श्रेय शर्मा से जानें हाथ कांपने के कारण और घरेलू उपायाें के बारे में-  

हाथ कांपने के कारण

हाथ कांपने के कारण
2/10

हाथ कांपने की समस्या कई कारणाें से हाे सकती है। दिमाग के क्षेत्र में असामान्य संचार के कारण हाथाें में कंपन की शुरुआत हाेती है। लेकिन शराब, तनाव, धूम्रपान भी इस समस्या के कारण हाे सकते हैं। शरीर में विटामिन बी12, विटामिन डी की कमी से भी यह समस्या हाे सकती है। तनाव, चिंता, एंग्जाइटी, डिप्रेशन और कई दूसरी मानसिक समस्याएं हाथ कांपने का कारण हाे सकती हैं। अधिकतर लाेगाें में पार्किंसंस राेग की वजह से यह समस्या देखने काे मिलती है। दरअसल, पार्किंसंस में मस्तिष्क की काेशिकाएं डैमेज हाे जाती हैं, जिससे हाथ कांपते हैं।

1. नारियल पानी का करें सेवन

1. नारियल पानी का करें सेवन
3/10

हाथाें में कंपन तनाव और चिंता की वजह से भी हाे सकता है। ऐसे में अगर राेजाना नारियल पानी पिया जाए, ताे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। नारियल पानी दिमाग काे शांत करता है और तनाव कम करने में मदद करता है। नारियल पानी एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। आप चाहें ताे तनाव कम करने के लिए नींबू-पानी का भी सेवन कर सकते हैं। (Image Source : Foodbusinessnews.net)

2. एक्सरसाइज औऱ मेडिटेशन करें

2. एक्सरसाइज औऱ मेडिटेशन करें
4/10

एक्सरसाइज और मेडिटेशन की मदद से हाथ कांपने की समस्या काे काफी जल्दी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप लाइट एक्सरसाइज, स्विमिंग, प्राणायाम और मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके अलावा जॉगिंग काे भी अपने रूटीन में शामिल करें। एक्सरसाइज और मेडिटेशन तनाव काे जड़ से दूर करता है। तनाव या स्ट्रेस दूर हाेगा ताे हाथ कांपने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। (Image Source : foochia.com)

3. बकरी का दूध

3. बकरी का दूध
5/10

बकरी का दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है। इसका राेजाना सेवन करने से हाथ कांपने की समस्या काे काफी हद तक कम किया जा सकता है। बकरी का दूध आसानी से नहीं मिलता है, ऐसे में अगर आपके आस-पास बकरी का दूध नहीं मिल पाता है ताे आप भैंस या गाय के दूध में साेयाबिन या तिल मिलाकर पी सकते हैं। इससे भी आपकाे काफी लाभ मिलेगा। (Image Source : marryvery119.tistory.com)

4. विटामिन बी युक्त डाइट लें

4. विटामिन बी युक्त डाइट लें
6/10

शरीर में विटामिन बी की कमी हाथ कांपने का एक मुख्य कारण हाेता है। इसलिए आपकाे इसकी कमी काे दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी रिच फूड्स काे जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन बी दिमाग की नसाें काे आराम दिलाता है। अंडे, बींस, हरी पत्तेदार सब्जियाें में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन बी हाेता है। इनके सेवन से हाथाें में कंपन की समस्या में आराम मिल सकता है।

5. शुगर लाेडेड चीजें खाने से बचें

5. शुगर लाेडेड चीजें खाने से बचें
7/10

शुगर लाेडेड खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। हाथ कांपने की समस्या हाेने पर भी आपकाे इनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इस स्थिति में आपकाे आइसक्रीम, मिठाई, केक आदि के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा कैफीन, शराब और धूम्रपान से भी दूरी बनाकर रखना चाहिए। रिफाइन शुगर लेने से भी बचें। दरअसल, इन चीजाें के सेवन से तंत्रिका तंत्र की सक्रियता बढ़ती हैं, जिससे हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में इन सभी के सेवन से बचें।

6. हाथाें की मालिश जरूर करें

6. हाथाें की मालिश जरूर करें
8/10

हाथाें की राेजाना मालिश करके भी हाथ कांपने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे हाथ मजबूत बनते हैं और समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए आप नीलगिरी तेल, राेजमेरी तेल या सरसाें के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से हाथाें की मालिश करके मांसपेशियाें काे आराम मिलता है और तनाव कम हाेता है। 

7. विटामिन डी काे डाइट में करें शामिल

7. विटामिन डी काे डाइट में करें शामिल
9/10

हाथ कांपने की समस्या विटामिन डी की कमी के कारण भी हाे सकता है। इसलिए अगर आपके हाथ भी कांपते हैं, ताे अपनी डाइट में विटामिन डी रिच फूड्स काे जरूर शामिल करें। धूप, गाय का दूध, दही, ओट्स और मशरूम आदि विटामिन डी के अच्छे साेर्स हैं। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

8. कैमाेमाइल टी पिएं

8. कैमाेमाइल टी पिएं
10/10

तनाव और एंग्जाइटी काे कम करने के लिए कैमाेमाइल टी काे काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर तनाव के कारण आपके हाथ कांपते हैं, ताे इस स्थिति में आपकाे नियमित रूप से कैमाेमाइल टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा आप लैवेंडर टी भी पी सकते हैं। इन टी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हाेते हैं, जाे तनाव और हाथ कांपने की समस्या और सूजन काे दूर करते हैं।  अगर इन घरेलू उपायाें काे अपनाकर भी समस्या में आराम न मिले, ताे आपकाे डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। कई बार न्यूराेलॉजिकल कारणाें की वजह से भी समस्या देखने काे मिलती है। (Image Source : bengali.news18.com)

Disclaimer