क्या आपका रिश्ता आपको मोटा बना सकता है

शोध के मुताबिक रिलेशनशिप या शादी में आने के बाद महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है। इसके पीछे कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी जिम्मेदार होते हैं। आइए जानें क्यों होता है ऐसा।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 19, 2014

रिलेशनशिप और मोटापे में संबंध

रिलेशनशिप और मोटापे में संबंध
1/9

हाल ही में हुए शोध के मुताबिक अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं या शादी के बंधन में बंध चुके हैं तो मोटापे का शिकार हो सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक जो लोग रिलेशनशिप में नहीं होते हैं वो लोग शादीशुदा लोगों या रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों की अपेक्षा अधिक स्लिम ट्रिम होते हैं। आइए जानें इस बात में कितनी सच्चाई है।

शारीरिक और मानसिक बदलाव

शारीरिक और मानसिक बदलाव
2/9

नयूट्रीश‍निस्‍ट और डॉक्‍टरों का मानना है कि जब महिलाएं किसी रिलेशनशिप में होती हैं तो वो बहुत सारे शारिरिक और मानसिक बदलाव से गुजरती हैं और यह उनके शरीर में आंतरिक और बाह्य बदलाव के लिए जिम्‍मेदार होती हैं।

हार्मोनल बदलाव भी होते हैं

हार्मोनल बदलाव भी होते हैं
3/9

जब लडकी शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वो कई तरह के इमोश्‍नल और हार्मोनल बदलाव के साथ गुजरती है। ऐसे में एक स्‍थायी और खुशहाल जिंदगी पा लेने के बाद सेक्‍सुअल लाइफ में एक्‍टिव होना भी वजन के बढाने में जिम्‍मेदार होता हैं। यह उस इंसान जिससे वो प्‍यार करती हैं उसके साथ सेक्‍सुअल रिलेशनशिप उनकी कमर की चौड़ाई को बढ़ाने भी प्रभावी होता है। ये सभी चीजें भूख को बढ़ावा देने में भी मददगार हैं।

टीवी देखते हुए स्नैक खाना

टीवी देखते हुए स्नैक खाना
4/9

डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो एक दूसरे के साथ काफी समय बिताते हैं। ऐसे में साथ फिल्में देखना और स्नैक्स का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है। एक हजार लोगों पर किए गए इस सर्वे में पाया गया कि शादी के बाद लोगों का वजन बढ़ने कि मुख्य वजह टीवी के सामने साथ बैठकर लगातार स्नैक खाते रहना थी।

खत्म हो चुकी है तलाश

खत्म हो चुकी है तलाश
5/9

जब लोग इस बात के लिए निशचिंत हो जाते हैं कि उनकी जीवनसाथी की तलाश पूरी हो चुकी है तो वो अपने वजन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। उन्हें इस बात की चिंता नहीं रहती कि वो सुंदर दिखें क्योंकि पार्टनर की उनकी तलाश खत्म हो चुकी होती है। रिलेशनशिप में आने से पहले 72 फीसदी महिलाएं इस दवाब में थी उन्हें स्लिम- ट्रिम रहना है क्योंकि उन्हें पार्टनर की तलाश थी। वहीं 82 फीसदी महिलाओं ने बताया कि शादी के बाद उनका वजन बढ़ा क्योंकि उनकी रिलेशनशिप स्थायी हो गया है।

व्यायाम के लिए समय कहां

व्यायाम के लिए समय कहां
6/9

रिलेशनशिप में आने के बाद एक दूसरे का साथ पाने की चाह में आप सारे काम छोड़ देते हैं जिसमें से व्यायाम भी एक है। एक दूसरे का साथ इतना अच्छा लगता है कि व्यायाम, योग या जिम के बारे में सोचने का न तो दिल करता है और न ही फुर्सत मिल पाती है।

फैमिली डिनर और लंच

फैमिली डिनर और लंच
7/9

न्‍यूट्रीशनिस्‍टों का कहना है कि शादी के बाद महिलाओं के वजन में बढ़ोत्तरी होने के कई कारण होते हैं। जिसमें शादी के बाद फैमिली डिनर और लंच के अलावा अक्सर बाहर डिनर करना भी शामिल है।

स्लिम दिखने का तनाव नहीं रहता

स्लिम दिखने का तनाव नहीं रहता
8/9

शादी से पहले होने वाले मैट्रीमोनियल फोटोग्राफी और शादी में अपने फिगर को मेंटेन करने के लिए लड़कियों की डाइटिंग भी शादी के बाद कुछ हद तक कम हो जाती है। यहीं नहीं जब एक बार शादी को लेकर सारा दबाव उनके ऊपर से हट जाता है तो एक तरह की मानसिक शांति भी भूख को बढाने में जिम्‍मेदार होती है।

फैमिली प्लानिंग

फैमिली प्लानिंग
9/9

शादी के बाद खुशहाल और संतुष्‍ट जीवन जीवन वजन बढाने में उत्‍तरदायी है। शादीशुदा जोडों को हमेशा अच्‍छा दिखने का दवाब शादी के बाद कुछ कम हो जाता हैं वो अपने आने वाली जिंदगी की रूपरेखा बनाने में लग जाते हैं। और अपनी फैमिली को आगे बढाने के बारे में सोचने लगते हैं।

Disclaimer