ब्रिटल नेल्‍स कहीं एनीमिया या दूसरी समस्‍या की तरफ इशारा तो नहीं

अगर ब्रिटल नेल्‍स की समस्‍या त्‍वचा संक्रमण या अन्‍य गंभीर बीमारियों जैसे हाइपोथायरायडिज्म, लीवर रोग का संकेत हो तो आपको सचेत हो जाना चाहिए।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 24, 2015

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का इशारा है ब्रिटल नेल्‍स

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का इशारा है ब्रिटल नेल्‍स
1/6

कभी ब्रिटल नेल्‍स अस्‍वस्‍थ जीवन शैली की ओर संकेत करते हैं तो कभी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का संकेत हो सकते हैं! लेकिन कभी-कभी नाखून केमिकल, नेल पॉलिश और डिटर्जेंट के अत्‍यधिक उपयोग के कारण ब्रिटल हो जाते हैं। इसलिए आपको मैनीक्‍योर न करा पाने की स्थिति में चिंतित नहीं होना चाहिए। लेकिन अगर ब्रिटल नेल्‍स की समस्‍या त्‍वचा संक्रमण या अन्‍य गंभीर बीमारियों जैसे हाइपोथायरायडिज्म, लीवर रोग, सेलेनियम विषाक्तता का संकेत हो तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। आइए जानें किे ब्रिटल नेल्‍स किन-किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म
2/6

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है, जिसमें थायरॉयड ग्रंथि थायरोक्सिन (टी-4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) शरीर के लगभग सभी अंगों को प्रभावित करने लगती है। इससे हमारे मस्तिष्क, हृदय, चयापचय और मनोवैज्ञानिक कारक प्रभावित होते है। यह समस्‍या महिलाओं में बहुत आम होती है। इस विशेष स्थिति में, थायरॉयड ग्रंथि असामान्य रूप से निष्क्रिय हो जाती हैं। ब्रिटल नेल्‍स हाइपोथायरायडिज्म के जल्द से जल्द दिखने वाले लक्षणों में से एक हैं।

आयरन की कमी

आयरन की कमी
3/6

ब्रिटल नेल्‍स आयरन की कमी की ओर भी संकेत करते है। एक अध्‍ययन के अनुसार, आयरन की कमी से बहुत से लोगों में एनीमिया की समस्‍या देखने को मिलती है। यह समस्‍या फिर से महिलाओं में बहुत आम होती है। जांच के दौरान, बहुत सारी त्‍वचा और नाखून जैसी समस्‍याएं लोगों में आयरन की कमी से देखने को मिलती है।

विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी 12 की कमी
4/6

विटामिन बी-12 ऊतकों, रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आवश्‍यक होता है। विटामिन बी-12 स्‍वाभाविक रूप से नहीं बनता और बॉडी को आहार या अन्‍य विटामिन सप्‍लीमेंट जैसे बाहरी संसाधनों पर निर्भर रहना पड़ता है। विटामिन बी-12 की कमी से रूखी और बेजान त्‍वचा के साथ-साथ नाखून के आसानी से टूटने की समस्‍या देखने को मिलती है।

सोरायसिस

सोरायसिस
5/6

सोरायसिस त्‍वचा रोग है, जिसमें त्‍वचा पर लाल रंग के चकत्‍ते हो जाते हैं। अध्‍ययन के अनुसार, त्‍वचा सोरायसिस या सोरायटिक अर्थराइटिस से ग्रस्‍त ज्‍यादातर लोगों में नेल सोरायसिस भी होता है। इसमें आम नैदानिक लक्षणों में ब्रिटल नेल्‍स, स्प्लिंटर, हेमोरेज, नाखून मलिनकिरण आदि देखने को मिलते हैं। इलाज में देरी होने पर गंभीर संक्रमण हो सकते हैं।

लीवर रोग

लीवर रोग
6/6

क्‍या आप जानते हैं कि ब्रिटल नेल्‍स लीवर की बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार, नाखून में बदलाव लीवर सीरोसिस रोगियों के साथ-साथ हेपे‍टाइटिस बी और सी के रोगियों में भी देखने को मिलता है।   Image Source : Getty

Disclaimer