वनस्पति तेल के अद्भुत प्रयोग

वनस्पति तेल आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह आपके घर के अन्य कामों में काफी मददगार होता है। वनस्पति तेल के ऐसे ही अनजाने और अद्भुत लाभ के बारे में जानें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jun 19, 2014

वनस्पति तेल के अनजाने लाभ

वनस्पति तेल के अनजाने लाभ
1/11

यूं तो सबको पता है कि वनस्पति तेल खाने के लिए प्रयोग किया जाता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका प्रयोग यहीं तक सीमित नहीं है। यह आपके किचन के बाहर भी काफी काम आ सकता है। आइए जानें वनस्पति तेल के अद्भभुत लाभ के बारे में।

चिपचिपे पदार्थ को दूर करे

चिपचिपे पदार्थ को दूर करे
2/11

कई बार किचन के डिब्बों में कुछ चिपचिपे पदार्थ लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। ऐसे में अगर वनस्पति तेल में डूबे कपड़े से इसे साफ किया जाय तो चिपचिपापन आसानी से दूर हो जाता है।

नॉनस्टिक बर्तन के काम

नॉनस्टिक बर्तन के काम
3/11

वनस्पति तेल का प्रयोग लोहे के बर्तनों की कोटिंग करने के लिए किया जाता रहा है लेकिन अब यह नॉनस्टिक बर्तनों को साफ करने के लिए भी जाना जाता है। नॉनस्टिक पैन में थोड़ा सा तेल लें और पैन की सतह पर अंगुलियों से इसे रगड़े और एक्स्ट्रा तेल को निकाल लें।

बालों के लिए

बालों के लिए
4/11

क्या आपको चमकदार और मुलायम बाल चाहिए तो आप वनस्पति तेल का प्रयोग कर सकते हैं। एक कप वनस्पति तेल को हल्का गर्म कर लें और उससे बालों की मालिश करें। फिर बालों को शॉवर कैप या भीगे हुए टॉवल को गर्म कर बालों पर बीस मिनट के लिए बांधे। इसके बाद बालों को शैंपू कर लें।

मोती को साफ करने के लिए

मोती को साफ करने के लिए
5/11

मोती को साफ करने के लिए काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। इसको साफ करने के लिए कई तरह के नुस्खे बताते हैं जैसे सिरका, बेकिंग सोडा या नींबू का रस लेकिन यह मोती को खराब कर सकते हैं। वनस्पति तेल से मोती को एकदम साफ और चमकने लगता है और उसे कोई नुकसान भी नहीं होता है।  

खराब जिप को ठीक करने के लिए

खराब जिप को ठीक करने के लिए
6/11

अगर आपके घर में किसी भी चीज की जिप खराब हो गयी है तो एक कॉटन को वनस्पति तेल में डूबोएं और जिप पर लगाएं और उसे दांतो से थोड़ा दबाएं। अगर इसके बाद भी वो ठीक नहीं होता है तो थोड़ा और तेल लगाएं।

खराब तालों के लिए

खराब तालों के लिए
7/11

घर के ताले अगर खराब हो गए हैं जिसकी वजह से लॉक करने में समस्या हो रही है तो थोड़ा सा वनस्पति तेल लें और ताले में डालें। ऐसा करने से ताले में होने वाली समस्या आसानी से ठीक हो जाएगी और वो ठीक से लॉक होने लगेगा।

स्टिकर के निशान

स्टिकर के निशान
8/11

कभी-कभी घर में कुछ स्टिकर या लेबल का निशान रह जाता है जो बहुत जिद्दी होते हैं और आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में एक कपड़े को वनस्पति तेल में डूबोएं और जहां निशान है वहां पर कपड़े से रगड़ें। थोड़ी देर में निशान हल्का हो कर गायब हो जाएगा।

पेंट के निशान

पेंट के निशान
9/11

हाथों में पेंट लगने पर इसके निशान आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे निशान को हटाने के लिए वनस्पति तेल का प्रयोग करना चाहिए। इससे पेंट का निशान थोड़ी देर में अपने आप गायब हो जाएगा।

ऑयल लैंप बनाएं

ऑयल लैंप बनाएं
10/11

मोमबत्ती की तरह वनस्पति तेल का लैंप बना सकते हैं। यह लैंप आपके घर की सुंदरता तो बढ़ता ही है साथ ही लाइट जाने पर भी यह आपके काफी काम आ सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान है।

Disclaimer