स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं जरूर खाएं ये 5 सब्जियां, शिशु को मिलेगा दोगुना पोषण

स्वस्थ आहार का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चे स्वस्थ रहते हैं क्योंकि उनके दूध के दरिए बच्चे को पोषण मिलता है। इसलिए स्तनपान कराने के दौरान महिलाओं को विटामिन, मिनरल और आयरन युक्त खाद्य पदार्थो के सेवन की जरूरत होती है, ताकि मां के साथ-साथ बच्चे को भी ताकत मिले।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 19, 2018

स्तनपान

स्तनपान
1/5

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने दैनिक दिनचर्या और खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। स्तनपान के दौरान महिलाओं को तैलीय खाद्य पदार्थ और जंक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना उनके बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। स्वस्थ आहार का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चे स्वस्थ रहते हैं क्योंकि उनके दूध के दरिए बच्चे को पोषण मिलता है। इसलिए स्तनपान कराने के दौरान महिलाओं को विटामिन, मिनरल और आयरन युक्त खाद्य पदार्थो के सेवन की जरूरत होती है, ताकि मां के साथ-साथ बच्चे को भी ताकत मिले।

टमाटर

टमाटर
2/5

टमाटर में पोटेशियम और विटामिन-सी होता है जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि ये पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है।

आलू

आलू
3/5

आलू में विटामिन-सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है और मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखता है। हालांकि इसका अत्‍यधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली
4/5

ब्रोकली में आयरन, पोटेशियम, जिन्क और विटामिन होता है बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और मां के शरीर को भी ताकत और ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा ब्रोकली में कैलोरी भी कम मात्रा में होती है। इसे भी पढ़ें: मूंगदाल का पानी पीने से निकल जाते हैं शरीर के सारे टॉक्सिन्स, जानें अन्य फायदे

भिंडी

भिंडी
5/5

भिंडी में कैल्शियम और फोलेट होता है जो मां की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बच्चे की हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसका सेवन करने से बच्चे का विकास अच्छी तरह हो पाता है और बच्चा स्वस्थ रहता है। स्तनपान के दौरान महिलाओं को पोषक तत्वों वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए, ताकि बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रहे। इसे भी पढ़ें: प्रेशर कूकर से ज्यादा हेल्दी होता है कढ़ाई में खाना पकाना, जानें क्यों

Disclaimer