दिल को स्वस्थ रखने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 9 फूड्स

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में इन हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 12, 2021

हार्ट के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट

हार्ट के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट
1/10

खराब जीवनशैली का सबसे ज्यादा असर हार्ट पर पड़ता है। इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने डाइट पर भी ध्यान दें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे 9 ब्रेकफास्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। 

फलों के साथ दलिया

फलों के साथ दलिया
2/10

दलिया स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपने डाइट में दलिया और फलों को शामिल करें। दलिया फाइबर से भरपूर होता है। वहीं, फलों कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप हेल्दी हार्ट चाहते हैं, तो फलों के साथ दलिया का सेवन जरूर करें।

क्विनोआ

क्विनोआ
3/10

क्विनोआ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। साथ ही मैग्नीशियम, फाइबर, तांबा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सकता है। साथ ही दिल से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। यह सुबह के लिए एक बेहतरीन नाश्ता हो सकता है।

फ्रूट्स रायता

फ्रूट्स रायता
4/10

हेल्दी हार्ट के लिए दही को अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। फलों और दही का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। यह ब्रेकफास्ट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके हार्ट के लिए काफी अच्छा है।

मल्टीग्रेन इडली

मल्टीग्रेन इडली
5/10

इडली में किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं, अगर मल्टीग्रेन इडली हो, तो बात ही अलग है। मल्टीग्रेन इडली हार्ट के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। वहीं, अगर इडली बनाते वक्त इसमें सब्जी मिला दी जाए, तो यह सेहत के लिए और भी बेहतरीन हो सकता है।

एग व्हाइट ऑमलेट या भूर्जी

एग व्हाइट ऑमलेट या भूर्जी
6/10

प्रोटीन से भरपूर अंडा स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह कार्य करता है। सुबह-सुबह अंडे का नाश्ता आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है। व्हाइट एग ऑमलेट और भुर्जी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है, जो आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद है।  

ओट्स स्मूदी विथ फ्रूट्स

ओट्स स्मूदी विथ फ्रूट्स
7/10

ब्रेकफास्ट में स्मूदी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। वहीं, अगर ओट्स से तैयार स्मूदी ली जाए, तो यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। फलों और ओट्स से तैयार स्मूदी दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस स्मूदी को आप घर पर काफी जल्दी भी बना सकते हैं। इसके लिए बद ओट्स और दही को ब्लैंड करना है। डेकोरेशन के लिए फलों का इस्तेमाल करें। हो गया आपका स्मूदी तैयार।

स्प्राउट चाट

स्प्राउट चाट
8/10

स्प्राउट्स स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है। दिल को हेल्दी बनाए रखने में सुबह के समय अंकुरित चने या फिर मूंग का सेवन करें। इसमें आप अपने अनुसार फलों और सब्जियों को भी एड कर सकते हैं। यह आपके दिल के लिए काफी हेल्दी हो सकता है।

उपमा

उपमा
9/10

दिल को हेल्दी बनाए रखने में उपमा भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने हार्ट को लंबे समय तक हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने ब्रेकफास्ट में उपमा शामिल करें। उपमा फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। साथ ही इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

ब्राउन ब्रेड सैंडविच

ब्राउन ब्रेड सैंडविच
10/10

ब्राउन ब्रेड सैंडविच स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। हम में से अधिकतर लोग ब्राउन ब्रैड को हेल्दी मानते हैं। अगर आप ब्राउन ब्रैड में सब्जियों को मिलाकर खाते हैं, तो यह आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है। सुबह के वक्त ब्राउन ब्रेड सैंडविच का सेवन जरूर करें। इससे आपका हार्ट हेल्दी रहेगा।

Disclaimer