तेजी से वजन घटाने के लिए सुबह के नाश्ते (ब्रेकफास्ट) में शामिल करें ये 8 फूड कॉम्बिनेशन

वजन को कम करने के लिए आप अपने सुबह के नाश्ते में इन हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन को शामिल कर सकते हैँ। इससे सेहत को भी कई फायदे हो सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 20, 2021

1/10

फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता हेल्दी होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप सुबह अनहेल्दी चीजें खाते हैं, तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इससे आपके वजन पर भी असर पड़ सकता है। वहीं, अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट खाते हैं, तो आप कई समस्याओं से दूर होने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल रख सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।   

सेब और पीनट बटर (Apple With Peanut Butter)

सेब और पीनट बटर (Apple With Peanut Butter)
2/10

रोजाना सेब खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप इसके साथ पीनट बटर का सेवन नाश्ते के रूप में करते हैं, तो आपका वजन कम हो सकता है। यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है, जो आपको कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है। साथ ही वजन को कम करने में सहायक होता है। नाश्ते में इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है।

अंडा और पालक (Egg and Spinach)

अंडा और पालक (Egg and Spinach)
3/10

कई हेल्थ एक्सपर्ट वजन को कम करने के लिए डाइट में अंडा शामिल करने की सलाह देते हैं। अंडा वजन को घटाने में असरदार साबित होता है। वहीं, अगर आप अंडे और पालक को मिलाकर कोई डिश बनाकर ब्रेकफास्ट में खाते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

ऑलिव ऑयल के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables with Olive oil)

ऑलिव ऑयल के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables with Olive oil)
4/10

स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद माना जाती है। अगर आप नाश्ते में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। वहीं, अगर आप इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करते हैं, तो यह वजन को कंट्रोल करने में बेहतर साबित हो सकता है। इसलिए अपने नाश्ते में इस हेल्दी फूड को जरूर शामिल करें। 

सोया मिल्क और बादाम (Soya Milk with Almonds)

सोया मिल्क और बादाम (Soya Milk with Almonds)
5/10

वजन को कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में सोया मिल्क और बादाम को शामिल कर सकते हैं। बादाम में विटामिंस, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर रूप से होता है। वहीं, सोया मिल्क प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होता है। ये दोनों कॉम्बिनेशन आपके लिए वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

दूध और दलिया (Bulgur With Milk)

दूध और दलिया (Bulgur With Milk)
6/10

दलिया स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसलिए कई डॉक्टर्स दलिया खाने की सलाह देते हैं। अगर आप अपना वजन कम रखना चाहते हैं, तो अपने ब्रेकफास्ट में दलिया शामिल करें। दलिया में फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होता है। वहीं, इसके साथ अगर आप दूध लेते हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा बेहतर हो सकता है। आपके लिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन वजन को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। 

मूसली और नट्स (Muesli With Nuts)

मूसली और नट्स (Muesli With Nuts)
7/10

वजन को कम करने में मूसली को भी एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट के रूप में देखा जाता है। क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर वजन को कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही यह पाचन को दुरुस्त रखता है। मूसली नट्स मिलाकर खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। साथ ही यह वजन को घटाने में भी असरदार हो सकता है।

ऑमलेट और ग्रीन टी (Omelet with Green Tea)

ऑमलेट और ग्रीन टी (Omelet with Green Tea)
8/10

वजन को घटाने में अंडा एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इसमें कई ऐसे विटामिंस मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैँ। अंडे में खूब सारी सब्जियां मिक्स करके इसका ऑमलेट ग्रीन टी के साथ लें। यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। साथ ही इससे आपका वजन काफी तेजी से घटेगा।

दही और केला (Curd and Banana)

दही और केला (Curd and Banana)
9/10

हाई फाइबर और लो कैलोरी ब्रेकफास्ट काफी अच्छा माना जाता है। केला फाइबर से भरपूर होता है। वहीं, दही में कैलोरी काफी कम होती है। इन दोनों के कॉम्बिनेशन से तैयार डिश वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकती है। सुबह केला और दही खाने से आपका वजन काफी तेजी से घट सकता है। इसलिए अपने नाश्ते में इस हेल्दी ब्रेकफास्ट को एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर जरूर शामिल करें। 

10/10

वजन को कम करने के लिए आप इन हेल्दी ब्रेकफास्ट को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको किसी भी चीज का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना है। क्योंकि इससे आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। वहीं, अगर आप किसी समस्या की दवाई ले रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपने डाइट का चुनाव करें।

Disclaimer