पुरुषों को ब्‍लैकहेड्स से मिनटों में छुटकारा दिलाते हैं ये 5 आसान उपाय

जब रोम छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है तो वहां उभार बन जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। कई बार हॉर्मोनल चेंज की वजह से भी ब्लैकहेड्स उभर आते हैं। हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 19, 2018

ब्‍लैकहेड्स

ब्‍लैकहेड्स
1/5

त्‍वचा की देखरेख न करने की वजह से अक्‍सर उन्‍हें ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या हो जाती है। हालांकि इस प्रकार की समस्‍या महिलाओं में भी होती है लेकिन कहीं न कहीं पुरुष इससे ज्‍यादा प्रभावित होते हैं। त्‍वचा संबंधी ये समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है। हालांकि किशोरावस्‍था में ये ज्‍यादा देखने को मिलती है। यह काले या फिर हल्के पीले रंग के उभार होते हैं। जब रोम छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है तो वहां उभार बन जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। कई बार हॉर्मोनल चेंज की वजह से भी ब्लैकहेड्स उभर आते हैं। हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

सोडा का प्रयोग

सोडा का प्रयोग
2/5

जब रोम छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है तो वहां उभार बन जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। यही ब्‍लैकहेड्स बनते हैं। इसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह रोम छिद्रों में जमी गंदगी को साफ कर देता है।

दालचीनी और नींबू

दालचीनी और नींबू
3/5

दालचीनी सिर्फ मसाले के तौर पर ही प्रयोग नहीं किया जाता बल्कि यह इसके अन्‍य कई फायदे हैं। दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।

ओटमिल और दही

ओटमिल और दही
4/5

ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप ओट मील और दही का प्रयोग कर सकते हैं। इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसे नाक पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर साफ कर लें। इससे भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं।

नींबू का रस

नींबू का रस
5/5

नींबू में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। नींबू का रस भी फायदेमंद रहेगा। इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं।

Disclaimer