सर्दी दूर भगाने के अजीबोगरीब नुस्‍खे

कुछ उपाय ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी न सुना हो। और ऐसे नुस्‍खे जो सुनने में भले ही अजीब लगें, लेकिन हैं बड़े कारगर।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 18, 2014

सर्दी दूर भगाने के नुस्‍खे

सर्दी दूर भगाने के नुस्‍खे
1/8

ठंड दूर भगाने के लिए आप कई तरीके आजमाते हैं। कोई गर्म तुलसी वाली चाय पीता है, तो कोई लहसुन चबाता है। लेकिन, यह सब सामान्‍य उपाय हैं। कुछ उपाय ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी न सुना हो। और ऐसे नुस्‍खे जो सुनने में भले ही अजीब लगें, लेकिन हैं बड़े कारगर। तो अगली बार जब आप कभी भी ठंड के शिकार हों (हम तो चाहेंगे कि ऐसा न ही हो), तो आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।

भुना हुआ प्‍याज

भुना हुआ प्‍याज
2/8

यह आपके भोजन का स्‍वाद तो बढ़ा ही सकता है, लेकिन साथ ही आपको सामान्‍य सर्दी से भी निजात दिला सकता है। इसके लिए प्‍याज को सीधा आग पर भून लें और फिर इसे खा लें। इससे आपको फायदा होगा।

पान के पत्ते करें सर्दी को दूर

पान के पत्ते करें सर्दी को दूर
3/8

बहुत कम लोग पान के पत्तों के इस गुण से वाकिफ होंगे। यहां तक कि कई पानवालों को भी इस बारे में शायद ही जानकारी हो। पीपल के पत्तों को निचोड़कर उसमें शहद मिला लें। इस मिश्रण को खाने से सर्दी दूर होती है।

गोबर

गोबर
4/8

भारत के कई हिस्‍सों में आज भी गोबर से घर लीपा जाता है, इसके साथ ही ईंधन के तौर पर भी इसका इस्‍तेमाल होता है। लेकिन गाय के गोबर का एक और इस्‍तेमाल भी होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि ताजा गोबर छाती पर क्रॉस के आकार में लगाया जाए, तो सर्दी से आराम मिलता है। कई बार घरेलू चिकित्‍साओं के पीछे तर्क तलाशने में परेशानी होती है। और ऐसे में आप इन्‍हें आजमाना चाहते हैं या नहीं, यह पूरी तरह आप पर ही निर्भर करता है।

जुराबें

जुराबें
5/8

ठंड को दूर करने के लिए गीली जुराबें आपकी मदद कर सकती हैं। एक टब में गर्म पानी डालिये, उसमें अपने पैर डुबाइये। इसके बाद एक जोड़ी जुराब को ठंडे पानी में डुबाइये। पानी निचोड़कर उन जुराबों को पहन लीजिए। इसके बाद एक जोड़ी मोटी जुराबों को उन गीली जुराबों के ऊपर पहन लीजिए। गीली जुराबें पैरों में रक्‍त प्रवाह बढ़ाने का काम करेंगी।

चॉकलेट

चॉकलेट
6/8

जब आपके गले में सूजन होती है, तो आप नमक के पानी से गरारे करते हैं। अगली बार आप चॉकलेट खायें। चॉकलेट आपकी गले की कोशिकाओं को आराम देती है। इससे आपकी जाम छाती खुल जाएगी।

पैरों पर लगायें वेपोरब

पैरों पर लगायें वेपोरब
7/8

ठंड लगने पर हम सब अपनी छाती और गले पर वेपोरब लगाते हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि पैरों पर वेपोरब लगाने से भी आपको ठंड से राहत मिल सकती है। आप चाहें तो आजमाकर देख सकते हैं।

प्‍याज की माला

प्‍याज की माला
8/8

कड़वे प्‍याज में ठंड दूर करने के कमाल के गुण होते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस प्‍याज की माला बनाकर अपने गले में पहन लीजिये। हालांकि आपको यह काफी अजीब लग सकता है, लेकिन इसे बेहद कारगर माना जाता है। मौका लगे, तो कभी आजमाकर देखिये।

Disclaimer