पर्सनल केयर के दौरान पुरुष करते हैं ये 8 बड़ी गलतियां, जानें इसके उपाय

पुरुष अपने सौंदर्य को लेकर अक्‍सर लापरवाह ही रहते हैं, अगर वे अपने सौंदर्य उपचार के तरीके आजमाते भी हैं तो कुछ बड़ी गलतियां भी करते हैं, जिससे बचाव करना जरूरी है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 21, 2018

पुरुषों की सौंदर्य संबंधित गलतियां

पुरुषों की सौंदर्य संबंधित गलतियां
1/9

व्‍यक्तित्‍व निखारने के लिए जरूरी है पुरुष अपनी साज-सज्‍जा पर भी ध्‍यान दें। चेहरे पर पड़े दाग-धब्‍बे और बिखरे बाल आपकी गलत छवि पेश कर सकते हैं, इसलिए इनको संवारने पर भी ध्‍यान दें। इसके लिए पुरुष कोशिश भी करते हैं, लेकिन अपने सौंदर्य को लेकर वे सामान्‍य गलतियां हमेशा करते हैं। बात शेविंग की हो या फिर बालों के देखभाल की पुरुष अक्‍सर गलतियां करते हैं। सही तरीके से शेव नहीं बनाते, मूछों पर प्रयोग करते हैं, हेयर स्‍टाइल पर भी अधिक ध्‍यान नहीं देते हैं। तो क्‍या आप भी सौंदर्य संबंधित कुछ बड़ी गलतियां कर रहे हैं, तो इसे सुधारने की जरूरत है।

ढाढ़ी पर ध्‍यान न देना

ढाढ़ी पर ध्‍यान न देना
2/9

पुरुष हमेशा अपने लुक में बदलाव करते रहते हैं, इसकी शरूआत वे अपने ढाढ़ी से करते हैं। कई बार पुरुष अपनी ढाढ़ी बढ़ा लेते हैं और शेविंग भी नहीं करते हैं। इसके कारण उनका लुक बदल तो जाता है, लेकिन वे फूहड़ भी लगने लगते हैं, क्‍योंकि वे बढ़ी हुई ढाढ़ी का सही तरीके देखभाल नहीं कर पाते हैं। इसलिए समय-सयम पर शेविंग जरूर करते रहिये।

बिना क्रीम के शेविंग

बिना क्रीम के शेविंग
3/9

पुरुष बिना क्रीम के शेविंग करते हैं। इसके कारण शेविंग करने में समस्‍या तो होती है साथ ही रूखे बालों में रेजर लगाने से त्‍वचा पर भी असर पड़ता है। बिना क्रीम के प्रयोग के शेविंग करने से त्‍वचा की बाहरी परत प्रभावित होती है। इससे चेहरे पर दानें पड़ सकते हैं। इसलिए जब भी शेविंग करें, बालों को मुलायम बनाने के लिए क्रीम का प्रयोग जरूर करें।

कान और नाक के बाल

कान और नाक के बाल
4/9

पुरुष हमेशा अपने कानों और नाक के बालों को नजरअंदाज करते हैं। हालांकि ये बाल शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं, लेकिन अगर ये बड़े हो जायें तो इनको काटने से परहेज न करें। नाक और कान के बाल आपके चेहरे पर धब्‍बे की तरह हैं, इसलिए समय-समय पर इनकी काट-छांट करना बहुत जरूरी है।

बालों में शैंपू न करना

बालों में शैंपू न करना
5/9

बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है बालों में प्रत्‍येक दो दिन के बाद शैंपू करते रहें। यह महिलाओं के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह नियम पुरुषों के बालों पर भी लागू होता है। लेकिन पुरुष बालों में शैंपू करने से बचते हैं जिसके कारण उनके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या होने लगती है। इससे बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

सफेद बालों को उखाड़ना

सफेद बालों को उखाड़ना
6/9

उम्र के साथ बाल भी सफेद होने लगते हैं, बढ़ती उम्र के साथ पौष्टिकता की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन अगर खानपान के साथ बालों की देखभाल न की जाये तो उम्र से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। पुरुष अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए काले बालों के बीच में दिख रहे सफेद बालों को उखाड़ते हैं, जिससे उसके आसपास के बाल भी प्रभावित होते हैं। इसलिए बालों को उखाड़ने से अच्‍छा है कि उनमें रंग लगायें।

हेयर जेल का अधिक प्रयोग

हेयर जेल का अधिक प्रयोग
7/9

हेयर जेल का प्रयोग अगर अधिक किया जाये तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। पुरुष अक्‍सर पार्टी में जाने के लिए, कार्यालय जाते वक्‍त अपने बालों में हेयर जेल का प्रयोग करते हैं। उनको लगता है कि हेयर जेल लगाने से उनके छोटे-छोटे बालों को समस्‍या नहीं होगी, लेकिन इससे बाल कमजोर होने लगते हैं।

नाखूनों को न काटना

नाखूनों को न काटना
8/9

पुरुष अपने नाखूनों को लेकर भी लापरवाह होते हैं। पुरुष अपने नाखून नहीं काटते जिसके कारण उनमें गंदगी जमा हो जाती है और इससे कीटाणु पेट में प्रवेश करते हैं और पेट संबंधित समस्‍या हो सकती है। पुरुष अक्‍सर अपने दांतों से नाखून चबाते हैं, जिससे उसमे जमा गंदगी पेट में के जरिये शरीर को प्रभावित करती है। इसलिए शरीर की सफाई के साथ नाखूनों पर भी ध्‍यान दीजिए।

मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग न करना

मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग न करना
9/9

मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग करने से त्‍वचा के बाहरी परत पर नमी बरकरार रहती है, और बाद में होने वाली त्‍वचा संबंधित समस्‍या जैसे - झुर्रियां, मुहांसे आदि से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा मॉइश्‍चराइजर के प्रयोग से त्‍वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है। लेकिन पुरुष मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग करने में कोताही बरतते हैं।

Disclaimer