मोटे कूल्हों वाली औरतें होती हैं स्वस्थ और भाग्यशाली! जानें कैसे?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और चर्चिल हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि मोटे कूल्हों वाली महिलाएं काफी भाग्यशाली और स्वस्थ रहती हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 21, 2017

स्वस्थ रहती हैं ऐसी औरतें

स्वस्थ रहती हैं ऐसी औरतें
1/5

अधिकतर हमारे समाज में मोटे कूल्हों वाली औरतों को अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता है। जिन महिलाओं के कूल्हें मोटे होते हैं वो सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचती हैं। इसके साथ ही जिन लड़कियों के कूल्हे मोटे होते हैं उन लड़कियों के पेरेंट्स उन्हें सूट पहनने की सलाह देते हैं। हालांकि ये बात भी सच है कि आजकल लड़कियां मोटे कूल्हे के लिए जिम जाकर स्पेशल एक्सरसाइज करती हैं। क्योंकि मोटे कूल्हे फिटनेस और पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देते हैं। एक रिसर्च के अनुसार मोटे कूल्हों वाली औरतें बहुत भाग्यशाली होती हैं। क्योंकि वे अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक स्वस्थ रहती हैं।

महिलाएं होती है अधिक होशियार

महिलाएं होती है अधिक होशियार
2/5

पुरुषों को इस बात की गलतफहमी है कि जिस तरह वे प्राकृतिक तौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक मजबूत और शक्तिशाली होते हैं, ठीक उसी तरह वे महिलाओं की तुलना में होशियार भी होते हैं। जबकि ये सिर्फ पुरुषों की गलतफहमी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और चर्चिल हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि मोटे कूल्हों वाली महिलाएं काफी होशियार होती हैं। उनमें तुरंत सही फैसला लेने की क्षमता होती है।

नहीं होती दिल की बीमारी

नहीं होती दिल की बीमारी
3/5

अब वह वक्त नहीं है जब मोटे कूल्हों वाली औरतों को हीन दृष्टि से देखा जाए। आज के समय में लड़कियां मोटे कूल्हों की चाह लिए जिम जाती हैं। मोटे कूल्हों वाली औरतें कई मायनों में शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहती हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च में कहा गया है कि जिन महिलाओं के कूल्हे उठे हुए या मोटे होते हैं उन्हें दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी होने का खतरा बहुत कम रहता है। तनाव के चलते आजकल लोगों में हार्ट अटैक की संभावना काफी बढ़ गई है। जबकि मोटे कूल्हों वाली औरतें हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक बाहर रहती हैं।

इनके बच्चे भी होते हैं इंटेलिजेंट

इनके बच्चे भी होते हैं इंटेलिजेंट
4/5

मोटे कूल्हों वाली औरतों से जन्में बच्चे भी काफी तेज और होशियार होते हैं। ऐसे बच्चे अपने जीवन में बहुत आगे बढ़ते हैं और अपने जीवन में सोच समझ कर फैसले लेते हैं। वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि मोटे कूल्हों वाली महिलाओं में ओमेगा-3 फैट्स की वजह से बुद्धि भी बढ़ती है, क्योंकि ये बात पहले ही साबित हो चुकी है कि ओमेगा-3 फैट्स दिमाग के विकास में मददगार होती हैं।

डायबिटीज भी नहीं होता

डायबिटीज भी नहीं होता
5/5

एक ओर जहां दुनिया के आधे से ज्यादा लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं। वहीं, मोटे कूल्हों वाली औरतें डायबिटीज के रोग से दूर रहती हैं। ऐसी महिलाओं में इंसुलिन का स्त्राव कम नहीं होता है। कूल्हे बड़े होने से उन हार्मोन्स का उत्पादन ज्यादा होता है जो वेट को नियंत्रित करते हैं और डायबिटीज होने से रोकते हैं।

Disclaimer