घर पर भिंडी से बनाएं स्पेशल फेस मास्क, गर्मी में टैनिंग और पसीने से मिलेगा छुटकारा

हर कोई चाहता है कि उसकी त्‍वचा खूबसूरत और चमकदार हो साथ ही बाल भी घने और मजबूत हो। लेकिन ऐसा नही हो पाता है, इसके लिए हम आपको भिंडी मास्‍क और भिंडी से तैयार किए गए ऐसे मॉइस्चराइजर के बारे में बता रहें। जिसे आप घर में प्रयोग कर सकती हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 13, 2017

त्‍वचा के लिए गुणकारी भिंडी

त्‍वचा के लिए गुणकारी भिंडी
1/6

ज्‍यादा देर तक धूप में रहने से त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। खासकर गर्मियों में होने वाली तेज धूप आपकी त्‍वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है। जिससे त्‍वचा पर टैनिंग हो जाती है और आपकी खूबसूरत त्‍वचा बेकार व काली दिखने लगती है। इसके चलते त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याएं हो जाती है, जैसे मुंहासे निकलना, ड्राई स्किन व एजिंग जैसी तमाम समस्‍याएं होती हैं। लेकिन इसका एक उपाय है, आपके घर की रसोई में बनने वाली सब्‍जी भिंडी। भिंडी खाने में जितनी स्‍वादिष्‍ट है, उतनी ही सेहत व त्‍वचा के लिहाज से गुणकारी भी है। इसमें फाइबर, बिटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, आयरन व मैग्‍नीशियम जैसे पौष्टिक तत्‍व पाये जाते हैं। भिंडी आपके त्‍वचा व बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर भिंडी का मॉइस्चराइजर व मास्‍क बना सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को बेदाग, निखरी व खूबसूरत बनाएगा।

भिंडी का मास्‍क

भिंडी का मास्‍क
2/6

भिंडी बहुत अच्छा स्किन मॉइस्चराइजर है और यह चेहरे की झुर्रियां हटाने का भी काम करता है। भिंडी के मास्‍क को चेहरे पर लगाने से थोड़े ही दिनों में इसका असर दिखने लगता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को ब्‍लेंडर में पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें और अच्‍छी तरह से मिला लें। फिर इस मास्‍क को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और साफ पानी से मुंह धो लें।

त्‍वचा निखारे भिंडी की जेली

त्‍वचा निखारे भिंडी की जेली
3/6

बेदाग और निखरी हुई त्‍वचा के लिए भिंडी की जेली बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लामेटरी और रीहाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होते हैं जो मुंहासों, ड्राई स्किन, रैशेज और अन्‍य स्किन इंफेक्‍शन को ठीक करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और ई एजिंग की निशानियां हटाकर स्किन को जवां बनाते हैं। जेली को बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को काटकर साफ पानी में आधे घंटे रखें। इस लिक्विड को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और फिर धो लें।

पिगमेंटेशन हटाने में करे मदद

पिगमेंटेशन हटाने में करे मदद
4/6

भिंडी का प्रयोग पिगमेंटेशन हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी पानी को उबलने के लिए रख दें और जब वह उबलने लगे तो इसमें 2 से 3 भिंडी और आधा चम्‍मच जीरा डालें। इसमें तोरी के 3 से 4 टुकड़े और धनिया की पत्तियां मिला दें। उबलने के बाद इसे छान लें। इस लिक्विड को चेहरे हाथों-पैरों और पूरी बॉडी पर लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें। अब खीरे के जूस में रुई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

बालों के लिए वरदान

बालों के लिए वरदान
5/6

भिंडी चेहरे के साथ-साथ सुंदर बालों के लिए वरदान है। भिंडी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। सा‍थ ही डैंड्रफ हटाने और बालों को चमक देने का काम करता है। इसके लिए उबले हुए पानी में कटी हुई भिंडी डालें और ठंडा होने दें। छानकर आधा नींबू का रस मिलाएं और शैंपू के बाद आखिरी बार इस पानी से बाल धोएं।

भिंडी है स्कैल्प मॉइस्चराइजर

भिंडी है स्कैल्प मॉइस्चराइजर
6/6

उलझे और कर्ली बालों के लिए ये बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है। यह नॉर्मल बालों में इसकी नमी को बैलेंस रखता है। इस तरह ये डैंड्रफ होने से भी रोकता है और स्कैल्प की खुजली खत्म करता है। इसके लिए आठ भिंडी लें और इन्हें बीच से काटकर थोड़े से पानी में डालें। फिर इसे हल्का गाढ़ा चिपचिपा लिक्विड बनने तक उबालें। इसके बाद छानकर अलग कर लें। एक चम्मच शहद और खुशबू के लिए अपनी पसंद का कोई भी फ्रैग्रेंस ऑयल मिलाएं। इसके बाद इस लिक्विड को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer