मुंहासों के दाग हटाने के लिए ऐसे करें विटामिन ई का प्रयोग

विटामिन ई जरूरी विटामिन तो है ही साथ ही इससे त्‍वचा की समस्‍यायें जैसे मुंहासों के कारण होने वाले धब्‍बों से छुटकारा भी मिलता है, इस स्‍लाइडशो में जानें कैसे विटामिन ई ऑयल का प्रयोग करें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 13, 2015

मुंहासों के धब्‍बे

मुंहासों के धब्‍बे
1/6

मुंहासे, अधिकांश किशोरों के सामने आने वाली एक आम समस्‍या है। मुंहासे, हार्मोनल और पित्‍ताशय दो प्रकार के होते हैं। हालांकि दोनों ही प्रकार के मुहांसों के कारण अलग होते हैं लेकिन इनके लक्षण और आकार एक जैसे ही होते है। मुंहासे की सबसे बुरी बात यह है कि गायब होने के बाद यह चेहरे पर अनचाहे धब्‍बे छोड़ जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती बर्बाद कर देते हैं। इसी कारण से बहुत से लोग मुंहासों से नफरत करते हैं और खूबसूरती को बर्बाद करने वाले इन मुंहासों से छुटकारा पाने के उपायों की खोज करते रहते हैं।

प्राकृतिक रूप से करें मुंहासों के निशान का इलाज

प्राकृतिक रूप से करें मुंहासों के निशान का इलाज
2/6

अगर आप भी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाये बिना प्राकृतिक तरीके से मुंहासों के निशान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो विटामिन ई आपके लिए एक बहुत अच्‍छा उपाय साबित हो सकता है। यह मुंहासों के निशान को दूर करने का सबसे अच्‍छा, स्‍वस्‍थ और प्रभावी उपाय माना जाता है, और इसके इस्‍तेमाल से धीरे-धीरे मुंहासों के निशान हल्‍के होने लगते हैं।

निशान दूर करने के लिए विटामिन ई की प्रभावशीलता

निशान दूर करने के लिए विटामिन ई की प्रभावशीलता
3/6

मुंहासों के निशान अत्‍यंत गंभीर और हल्‍के होते हैं और मुंहासों के निशान मुंहासों के प्रकार पर निर्भर करते हैं। हालांकि विटामिन ई मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है, लेकिन शोध के अनुसार, यह हल्‍के मुंहासों पर अधिक प्रभावी होते हैं और गंभीर मुंहासों को सीमित करने में मदद करते हैं। वास्‍तव में, कुछ मामलों में तो विटामिन गंभीर मुंहासों पर लगाने से आगे की हालत को और भी बिगाड़ देता है। इसलिए आपको गंभीर मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए अन्‍य उपचार या त्‍वचा विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए।

निशान दूर करने के लिए विटामिन ई कैसे मदद करता है?

निशान दूर करने के लिए विटामिन ई कैसे मदद करता है?
4/6

मुंहासे त्‍वचा की नमी को चुराकर, इसे ड्राई कर देते है। इसी कारण मुंहासे दूर होने पर भी त्‍वचा पर निशान बने रहते हैं। आप इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं। इस विटामिन में मौजूद कई गुण इसे प्रभावी प्राकृतिक आरोग्‍य बनाते हैं। विटामिन ई की मदद से त्‍वचा मुलायम रहती है, त्‍वचा के ऊतकों में रक्‍त परिसंचरण बढ़ता है और नमी भी प्रदान करता है। मुंहासों के निशान वाली त्‍वचा पर लगाने से ऊतकों के गठन की प्रक्रिया बढ़ती है और सुधार में मदद मिलती है। जब यह नए ऊतक का गठन होता है तो निशान भर जाते हैं और त्‍वचा मुलायम हो जाती है।

फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मददगार

फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मददगार
5/6

विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल्‍स हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते है और मुंहासों के निशान को और भी खराब कर देते है। विटामिन ई सनबर्न से लड़ने में मदद करता है और सूर्य की पराबैंगनी किरणों से आपकी त्‍वचा की रक्षा करता है, जो कि मुंहासों के निशान के लिए हानिकारक होते है। विटामिन ई शरीर की बाहरी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देकर बाहरी रोगजनकों से त्‍वचा की रक्षा करता है। विटामिन ई की इन सभी विशेषताओं का मूल्‍य मुंहासों के निशान को दूर करने के काम आता है।

विटामिन ई कैसे करें इस्‍तेमाल?

विटामिन ई कैसे करें इस्‍तेमाल?
6/6

मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए आप पर विटामिन ई को सीधे अपनी त्‍वचा पर लगा सकते है। विटामिन ई को लगाने का सबसे अच्‍छा तरीका विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें। फिर विटामिन ई ऑयल से भरा एक कैप्‍सूल लेकर उसे सुई की मदद से निकालें। फिर अपने उंगलियों की मदद से मुंहासों के निशान पर इस तेल को थपथपाये। निशान से अतिरिक्‍त तेल को दूर करने के लिए कॉटन का इस्‍तेमाल करें। समस्‍या से जल्‍द बचने के लिए नियमित रूप से इस उपाय को करें। Image Source : Getty

Disclaimer