खुश्‍क मौसम में पसीना आ रहा है तो आजमायें ये तरीके

पसीना गर्मियों में परेशान करता है लेकिन कुछ लोग को ये सर्दियों में भी नहीं छोड़ता। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो जानें घर में मौजूद चीजों से कैसे इस समस्‍या से बचा जा सकता हे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 06, 2016

खुश्‍क मौसम में पसीना

खुश्‍क मौसम में पसीना
1/7

गर्मियों में एक लंबी जॉगिंग के बाद पसीना आना अच्‍छी और सामान्‍य बात हो सकता है, लेकिन अगर आपको सर्दियों में भी पसीना आता है तो यह आपके लिए किसी बुरे सपने की तरह हो सकता है। इस समस्‍या को हाइपरहाइड्रोसिस के रूप में जाना जाता है। हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित व्यक्ति को मौसम ठंडा रहने या उनके आराम करने के दौरान भी पसीना आ सकता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से है जिन्‍हें पसीना सर्दियों में भी नहीं छोड़ता तो घबराइए नहीं क्‍योंकि घर में मौजूद चीजों की मदद से आप इसे दूर कर सकते हैं।

पर्याप्‍त पानी का सेवन

पर्याप्‍त पानी का सेवन
2/7

पानी हजार दवाओं की एक दवा है। गर्मियों में तो हम खूब सारा पानी पीते हैं लेकिन सर्द मौसम में पानी का सेवन बहुत कम करते हैं। जबकि इस मौसम में भी खूब सारा पानी पीना बहुत जरूरी है ताकी अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की मात्रा कम न हो। यही नहीं, पानी की तरह ही खूब सारी तरल चीजों का सेवन करें। इसके लिए फलों के जूस, नारियल पानी, नींबू पानी और हर्बल टी अच्छा विकल्प हैं।

मैग्नीशियम की मात्रा बढा़ये

मैग्नीशियम की मात्रा बढा़ये
3/7

शरीर में मैग्नीशियम की कमी पसीना आने का बड़ा कारण हो सकती है। साथ ही, ज्यादा पसीना निकलने पर शरीर में मौजूद मैग्नीशियम भी कम होने लगता है। इसलिए ऐसी चीजें को सेवन करें जिसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में हो, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू, फली, केला, सेब आदि।

एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका
4/7

इस उपाय से आपको आश्चर्य हो सकता है लेकिन नियमित रूप से बगलों पर एप्पल साइडर सिरका लगाना भी अत्यधिक पसीना आने की समस्या को दूर करने का एक कारगर तरीका है। इसके लिए अपनी बगलों पर रात को सोने से पहले सिरका लगाएं और इसे कुदरती तौर पर सूखने दें। अगली सुबह इसे धो लें।

टमाटर का जूस और अंगूर

टमाटर का जूस और अंगूर
5/7

टमाटर और अंगूर आपकी इस समस्या के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं। टमाटर एक एंटीआॉक्‍सीडेंट होने के साथ त्‍वचा के छेदों को सिकोड़ने में मदद करता है जिससे पसीना कम आता है और शरीर को ठंडक पहुंचती है। पसीने को रोकने के लिए हर दिन एक-दो गिलास टमाटर का रस पिए। इसके अलावा टमाटर के रस को निकालकर आप पानी में मिलाकर नहा भी सकते है। इससे पसीने से शरीर में बदबू भी नहीं आती। साथ ही हर रोज दस से पंद्रह अंगूर खाना आपके लिए बेहतर होगा।

टी बैग का कमाल

 टी बैग का कमाल
6/7

चाय में खटास के साथ पसीना रोकने की खूबियां होती है। खटास और ऐसी ही खूबियां पसीने के ग्‍लैंड को ज्‍यादा पसीना छोड़ने से रोकता है। ज्‍यादा पसीना आने पर टी बैग को बगल या तलवों से लगा कर रखें।

बेकिंग सोडा और नीबू

बेकिंग सोडा और नीबू
7/7

बेकिंग सोडा और नीबू की जुगलबंदी आपके लिए खासी कारगर साबित हो सकती है। इन दोनों को मिलाने से ऐसी गैस बनती है, जिससे त्वचा पर आने वाला पसीना जल्दी सूख जाता है। इतना ही नहीं, नीबू में मौजूद सिट्रिक एसिड नीबू को नेचुरल डिओडरेंट बनाता है। इसके इस्तेमाल से दुर्गध पैदा करने वाले बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। आप अपने नहाने के पानी में इन दोनों चीजों को मिला सकते हैं।  Image Source : Getty

Disclaimer