इन उपायों से स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन में होगा सुधार

स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहेगा तो डैंड्रफ, सोरायसिस और स्‍कैल्‍प की अन्‍य समस्‍यायें नहीं होंगी, इन तरीकों को आजमकार आप स्‍कैल्‍प में रक्‍त संचार में सुधार कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 27, 2015

स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने के उपाय

स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने के उपाय
1/6

स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन का बढ़ना, बालों और स्‍कैल्‍प के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने का सबसे अच्‍छा उपाय है। ब्‍लड सर्कुलेशन में वृद्धि बालों की पोषक तत्‍वों की जरूरतों को पूरा करने के साथ, डैंड्रफ, सोरायसिस और स्‍कैल्‍प की अन्‍य समस्‍याओं से बचाता है। विभिन्‍न अध्‍ययनों से भी पता चला है कि स्‍कैल्‍प में बेहतर सर्कुलेशन बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने के सरल उपायों के बारे में जानकारी लेते है। इन उपायों को अपनाकर आप ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाकर स्‍वस्‍थ बाल पा सकते हैं।

अपने सिर को लटकायें

अपने सिर को लटकायें
2/6

बेड पर पीठ के बल लेटकर, किनारे से अपने सिर को लटका लें। जितना संभव हो अपने सिर को लटका लें और कम से कम 20 मिनट तक उसी स्थिति में रहें। यह उल्‍टी स्थिति रक्‍त के प्रवाह में अच्‍छी तरह से वृद्धि करती है।

योग करें

योग करें
3/6

योग के साथ, आप उल्‍टे पोज में लंबा समय खर्च कर सकते हैं जिसमें आपका सिर शरीर के बाकी हिस्‍सों की तुलना में ज्‍यादा लटकता है। ऐसे करने से आपके स्‍कैल्‍प में स्‍वस्‍थ ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और सर्कुलेशन बढ़ने लगता है।

स्‍कैल्‍प को साफ रखें

स्‍कैल्‍प को साफ रखें
4/6

क्‍या आप जानते हैं कि टाइट, ड्राई स्‍कैल्‍प वाली स्किन बालों के रोम में ब्‍लड फ्लो को बंद कर देती है। इसलिए ब्‍लड के फ्लो को ब्‍लॉक होने से रोकने के लिए सिरके और टीट्री ऑयल जैसे उपायों को अपनाकर स्‍कैल्‍प को साफ रखना चाहिए।

जिन्‍को बिलोबा का इस्‍तेमाल करें

जिन्‍को बिलोबा का इस्‍तेमाल करें
5/6

यह चीनी जड़ी-बूटी स्‍कैल्‍प के लिए ही नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से पूरे शरीर में सर्कुलेशन में वृद्धि करने के लिए अत्‍यधिक प्रभावी माना जाती है। यह पूरे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में मदद करता है, इसलिए इस पर चाइनीज जड़ी-बूटी पर एक बार जरूर विचार करना चाहिए।

कोल्‍ड शॉवर लें

कोल्‍ड शॉवर लें
6/6

ठंडा तापमान ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है, जैसे ही शरीर गर्म खून भेजता है, शरीर के ठंडे अंगों में गर्मी आ जाती है। इसलिए एक कोल्‍ड शॉवर के दौरान स्‍कैल्‍प का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए सीधे पानी डालें। पहली बार ऐसा करना आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह स्‍कैल्‍प सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए बहुत अच्‍छा है। Image Source : Getty

Disclaimer