5 तरीकों से अपने मेकअप बैग को बनायें ईको-फ्रेंडली

मेकअप के नाम पर सबसे पहले हमारे जहन में कॉस्‍मेटिक की बात आती है, और कॉस्‍मेटिक मतलब (केमिकल युक्‍त) त्‍वचा को नुकसान। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप बिना केमिकल वाला ईको-फ्रेंडली मेकअप भी विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 20, 2015

मेकअप बैग को बनायें ईको-फ्रेंडली

मेकअप बैग को बनायें ईको-फ्रेंडली
1/5

मेकअप का नाम आते ही दिमाग में कहीं न कहीं कॉस्‍मेटिक भी आने लगते हैं और कॉस्‍मेटिक मतलब (केमिकल युक्‍त) त्‍वचा को नुकसान। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप बिना केमिकल वाला ईको-फ्रेंडली मेकअप भी विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस प्राकृतिक व ईको-फ्रेंडली मेकअप के इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा को किसी प्रकार के केमिकल के नुकसान का डर भी नहीं रहता और त्‍वचा को प्राकृतिक निखार भी मिलता है। तो देर किस बात की चलिये इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें अपने बैग को ईको-फ्रेंडली बनाने के उपाय।

नारियल के तेल का बॉडी लोशन

नारियल के तेल का बॉडी लोशन
2/5

नारियल के तेल को अपने मेकअप बैग का हिस्‍सा बनायें। इसे आप बॉडी लोशन के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में और रुखेपन एवं झुर्रियों से मुक्त रखने में अत्यंत प्रभावी है। यह तेल त्‍वचा की गहराई में जाकर लंबे समय के लिए त्‍वचा को मॉइस्चराइजिंग प्रदान करता है। नारियल का तेल विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक स्रोत है और इसलिए इसका नियमित रूप से उपयोग करने से बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर दिखाई देने वाली झुर्रियां को रोका जा सकता है।Image Source : medicaldaily.com

गुलाब की पंखुडि़यों का लिप बॉम

गुलाब की पंखुडि़यों का लिप बॉम
3/5

मुलायम, चिकने और गुलाबी होठों के लिए गुलाब की पंखुडि़यों का लिप बॉम बनाकर भी आप अपने मेकअप बैग का हिस्‍सा बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए 1/4 कप सूरजमुखी तेल + 3 बड़े चम्मच विटामिन ई का तेल लेकर मध्यम आंच पर रखें। जब यह उबलने लगे तब इसे हटा लें और ध्यान से इनमें एक मुट्ठी गुलाब की पंखुडि़यों को डालें। इसे हिलाकर और ढककर रख दें। गुलाब की पंखुड़ियां तेल में पूरी तरह समाहित होने के लिए इसे 2 दिन के लिए रख दें। फिर इसे किसी मेकअप जार में रख लें।

वैसलीन का मस्‍कारा

वैसलीन का मस्‍कारा
4/5

आप अपनी पलकों को भी ईको-फ्रेंडली तरीके से खूबसूरत बना सकते हैं। जीं हां अगर आप अपनी पलकों को प्राकृतिक तरीके से लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस जरा सा वैसलीन, आपकी यह ख्वाहिश पूरी कर देगा। इसे लगाने के बाद आपकी पलकें दिखेंगी चमकदार और खूबसूरत।

मेकअप रिमूवर शिया बटर

मेकअप रिमूवर शिया बटर
5/5

मेकअप रिमूव करने के लिये अगर आप किसी अच्‍छे प्राकृतिक विकल्‍प की खोज रही हैं, तो प्राकृतिक चीज से बेहतर और कुछ भी ओर हो ही नहीं सकता। प्राकृतिक विकल्‍प जिनसे ना केवल मेकअप साफ होगा बल्‍कि आपका चेहरा भी मुलायम बनेगा। मेकअप रिमूव करने के लिए शिया बटर को हाथों में ले कर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे कॉटन बॉल से साफ कर लें।Image Source : patrika.com

Disclaimer