सुबह की कॉफी से कैलोरी कम करने वाले इन ट्रिक्‍स को जानें

ये कैफीनयुक्‍त पेय तेजी से आपके जीवन का हिस्‍सा बन रहा हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप इसके प्रति सावधान नहीं बरती तो यह आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा को बढ़ाकर स्‍वास्‍थ्‍य को बर्बाद कर सकता है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 15, 2016

कॉफी से कैलोरी कम करने वाले ट्रिक्‍स

कॉफी से कैलोरी कम करने वाले ट्रिक्‍स
1/6

अमेरिका में 50 प्रतिशत से अधिक लोग नियमित आधार पर कॉफी पीते हैं। सुबह के समय कॉफी लेना जागने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है और कुछ के लिए तो यह नाश्‍ते की जगह ले चुका हैं। हालांकि, ये कैफीनयुक्‍त पेय तेजी से आपके जीवन का हिस्‍सा बन रहा हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप इसके प्रति सावधान नहीं है तो यह आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा को बढ़ाकर स्‍वास्‍थ्‍य को बर्बाद कर सकता है। कॉफी लगभग कैलोरी मुक्‍त होती है, लेकिन इसके ज्‍यादा सेवन के कारण कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है। एक फ्लेवर्ड लत्‍ते में लगभग 300 कैलोरी होती है, जबकि वाइट चॉकलेट मोचा का नियमित सेवन से आप 400 के करीब कैलोरी लेते हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि सुबह के कप में कैलोरी की मात्रा कम करना बहुत ज्‍यादा मुश्किल नहीं है। आइए जानें आप यह कैसे कर सकते हैं।

दूध बदलें

दूध बदलें
2/6

अगर आप फूल क्रीम दूध की कॉफी पीते हैं तो अपने सुबह की कॉफी से कैलोरी को कम करने के लिए दूध को बदल लें। फूल क्रीम दूध की जगह नॉनफैट दूध यानी टोंड मिल्‍क लेने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप प्रति कप में 65 कैलोरी बचा सकते हैं। बादाम का दूध से बनी कॉफी से 30-60 कैलोरी की बचत होती है और यह गाय के दूध की तुलना में हल्‍का विकल्‍प है। सोया मिल्‍क भी आपके लिए अच्‍छी पसंद हो सकता है।

चीनी की कम मात्रा

चीनी की कम मात्रा
3/6

ज्‍यादातर लोग अपनी कॉफी में एक से अधिक चम्‍मच चीनी लेना पसंद करते हैं। हालांकि कॉफी मे तेज मीठा पीना आपको अच्‍छा लग सकता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चीनी की प्रति चम्‍मच में 16 कैलोरी होती है। इससे आप दिन भर में कितनी अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन कर लेते हैं और अगर एक दिन में कई कप कॉफी पीते हैं फिर तो आप समझ ही सकते हैं कि कितनी कैलोरी आप ले लेते हैं। इसलिए आप कॉफी का कम सेवन करना बेहतर रहता है या आप प्राकृतिक स्‍वीटनर स्‍टेविया का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

ब्‍लैक कॉफी लें

ब्‍लैक कॉफी लें
4/6

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि ब्‍लैक कॉफी लेने से आप वजन कम करने के साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ का भी पा सकते हैं। कॉफी के एक कप में केवल एक कैलोरी होती है, इसलिए अगर आप इसे ब्‍लैक लेते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ता। घर पर बनी फ्रेश ब्रू कॉफी में तो कैलोरी और फैट बिल्‍कुल नहीं होता। अगर आपको कोई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हैं, तो बहुत ज्‍यादा कॉफी पीने से बचें। आप कॉफी की जगह ग्रीन टी या ग्रीन स्‍मूदी पी सकते हैं।

कॉफी कम मात्रा में लें

कॉफी कम मात्रा में लें
5/6

कहते हैं न, अति हर चीज की बुरी होती है, इसलिए अगर आप दिन की शुरुआत कॉफी के बिना नहीं कर सकते, तो इसे कम मात्रा में लें। कम कॉफी में कम कैलोरी होती है। दो कप पीने की बजाय एक कप पीने का प्रयास करें। अगर आपको कॉफी के बिना सुबह जागने में परेशानी होती है तो ज्‍यादा कप कॉफी पीने की बजाय अपनी नींद की आदतों पर पुनर्विचार करें।

पानी की पर्याप्‍त मात्रा

पानी की पर्याप्‍त मात्रा
6/6

पानी के बहुत फायदे होते हैं। लेकिन, अधिकांश लोग दिन भर में पर्याप्‍त पानी नहीं पीते हैं और इससे वह डिहाइड्रेशन और कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के शिकार हो जाते हैं। अगर आप प्‍यासे होने के कारण कॉफी पीते हैं, तो यह बजाय कुछ पानी पीने के लिए सबसे अच्छा है। कॉफी एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और आपको डिहाइड्रेट करता हैं। थोड़े से पानी में नींबू का रस मिलाकर आप अपनी प्‍यास बुझाने के साथ खुद को बूस्‍ट कर सकते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer