जानें आपके ब्‍लड ग्रुप के लिए कौन सी चाय है फायदेमंद

चाय के शौकीन केवल चाय पीते हैं इसके नफे-नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं ब्‍लड ग्रुप के अनुसार चाय पीना फायदेमंद होता है, इस स्‍लाइडशो में जानें आपके ब्‍लड ग्रुप के लिए कौन सी चाय फायदेमंद है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Feb 10, 2016

ब्‍लड ग्रुप के अनुसार चाय

ब्‍लड ग्रुप के अनुसार चाय
1/5

ए ब्लड ग्रुप वाले लोग जीवाणु या विषाणु जनित रोग से ज्‍यादा ग्रस्‍त होते हैं। जबकि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फोड़े या छाले होने का खतरा अधिक होता है और एबी और बी ब्लड ग्रुप लोगों का वजन जल्दी बढ़ जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ब्लड ग्रुप के अनुसार चाय पीने से आप इन खतरों से बच सकते हैं और यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई तरह की हर्बल चाय होती हैं, लेकिन उनका सटीक लाभ आपको तभी मिलता है, जब उसे अपने ब्लड ग्रुप को देखते हुए पीया जाए। हर ब्लड ग्रुप के लिए खास चाय होती है। इस स्‍लाइड शो में कुछ चाय के प्रकार का वर्णन किया गया है जो आपको अपंने ब्लड ग्रुप के अनुसार पीनी चाहिए।

ब्लड ग्रुप ए के लिए बेस्‍ट चाय

 ब्लड ग्रुप ए के लिए बेस्‍ट चाय
2/5

ब्‍लड ग्रुप ए वाले लोगों के लिए ग्रीन टी, मेरीगोल्‍ड टी, अजवायन की चाय और चमेली की चाय पीना बहुत अच्‍छा रहता है। इसे पीने से तनाव का स्‍तर कम होता है और आप रिलैक्‍स महसूस करते हैं। इस ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप ज्‍यादा ग्रीन टी पीने लगे क्‍योंकि अति किसी भी चीज की नुकसानदायक होती है।

ब्लड ग्रुप बी के लिए बेस्‍ट चाय

ब्लड ग्रुप बी के लिए बेस्‍ट चाय
3/5

ब्‍लड ग्रुप बी वाले लोगों की कैलोरी धीरे-धीरे घटने के कारण वजन आसानी से बढ़ जाता है। इससे उनका पाचन तंत्र धीमा रहता है, वह काफी जल्‍दी थक जाते हैं और हमेशा थका-थका सा महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को लेमन बाम टी, तेजपत्ते की चाय, एल्डरबेरी टी, रूइबोस टी, रेड टी और ग्रीन टी पीनी चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहेगा, थकावट कम होगी और नींद भी अच्‍छी आयेगी।

ब्लड ग्रुप एबी के लिए बेस्‍ट चाय

ब्लड ग्रुप एबी के लिए बेस्‍ट चाय
4/5

एबी ब्लड ग्रुप के लोग काफी कल्पनाशील और अंतर्ज्ञानी होते हैं। लेकिन ऐसे लोग तनाव में रहते हैं और कामेच्‍छा की कमी होती है। इसलिए इन्हें कॉफी के स्‍थान पर हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए। ऐसे लोगों को पुदीने, करौंदे, लैवेंडर, ग्रीन टी और येलो टी पीनी चाहिए। इस तरह की चाय के सेवन से कामेच्‍छा बढ़ती हैं और आप रिलैक्स और तरोताज़ा महसूस करेंगे।

ब्लड ग्रुप ओ के लिए बेस्‍ट चाय

ब्लड ग्रुप ओ के लिए बेस्‍ट चाय
5/5

ब्लड ग्रुप ओ वाले लोगों को पाचन संबंधी समस्‍याएं होती है और एसिडिटी भी रहती है। ऐसे लोगों अदरक वाली चाय, जिनसेंग टी, येरबा मेट टी और ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह चाय पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होती है और पेट की जलन को दूर करने में भी मददगार होती है। Image Source : Getty

Disclaimer