हेल्थी फूड का बेहतरीन जोड़

जो भी हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें साथ खाने से बहुत फायदा होता है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jan 08, 2014

क्या खाएं साथ-साथ

क्या खाएं साथ-साथ
1/9

इस बात में कोई दो राय नहीं कि जो भी हम खाते हैं उसका साधा असर हमारी सेहत पड़ता है। कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाना फायदेमंद हो सकता है और शरीर को इनसे तंदुरुस्ती भी मिलती है।

ग्रीन टी के साथ लेमन

ग्रीन टी के साथ लेमन
2/9

ग्रीन टी सेहत के लिए लाभदायक होती है। इसके उचित और नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। यदि ग्रीन टी में नींबू का रस मिलाकर किया जाए तो यह दिल के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जाती है। ग्री टी के साछ कुछ बूंदे नींबू का रस जरूर मिला लें।

डार्क चॉकलेट और सेब

डार्क चॉकलेट और सेब
3/9

सेब क्योरिसिटिन (दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण एंटी-इन्फ्मेट्री) से समृद्ध होते हैं। और डार्क चॉकलेट में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स (फ्लेवनॉइड्स) होते हैं। इस दोनों का संगम एक ऐसी स्वादिष्ट डिश बनाता है जो रक्त के थक्के बनने में सहायक, रक्त परिसंचरण में सुधार और हृदय रोग की संभावना को कम कर देती है।

केला और दही

केला और दही
4/9

केले और दही को साथ खाने से मांसपेशी की मरम्मत करने वाली ग्लूकोज तथा अमीनो एसिड का अवशोषण अधिकतम होता है। एक्सरसाइज के बाद इन के साथ सेवन से मांसपेशियों की कोशिकाएं मजबूत बनती हैं।

ब्रोकली और टमाटर

ब्रोकली और टमाटर
5/9

ब्रोकली और टमाटर दोनों का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। एक शोध के अनुसार यदि इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद होते हैं। इस दोनों का साथ सेवन करने से शरीर को कैंसर से सुरक्षा मिलती है। बेहतर नचीजों के लिए कम से कम डेढ़ कप ब्रोकली और ढ़ाई कप टमाटर का खाना चाहिए।

विटामिन सी और आयरन

विटामिन सी और आयरन
6/9

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों (जैसे पत्तेदार साग, ड्राई फूड, चुकंदर और फलियां) का वि टामिन 'सी' युक्त खाद्य पदार्थों (जैसे टमाटर, काली मिर्च, नींबू आदि) के साथ संयोजन कर खाने से शरीर को और अधिक कुशलता से आयरन को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

रेड बेल पेपर और ब्लैक बीन्स

रेड बेल पेपर और ब्लैक बीन्स
7/9

रेड बेल पेपर और ब्लैक बीन्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका साथ में सेवन करने से लाभ अधिक हो जाता है। दरअसल बीन्स में काफी मात्रा में आयरन होता है और रेड बेल पेपर में मिलने वाला विटामिन 'सी' इसके आयरन को आसानी से पचाने में मदद करता है। इन दोनों का साथ सेवन इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है।

ऐवोकैडो और टमाटर / सलाद

ऐवोकैडो और टमाटर / सलाद
8/9

खाने की शुरुआत ग्रीन सलाद से हो तो बात ही क्या। लेकिन ग्रीन सलाद या टमाटर के साथ अगर ऐवोकैडो मिलाकर सेवन किया जाए तो यह आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपकी त्वचा UV किरणों और अन्य हानिकारक तत्वों से बची रहती है।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज
9/9

लहसुन और प्याज दोनों ही अपनी-अपनी जगह गुणों से भरपूर हैं। दोनों में ही कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जब इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाता है तो शारीर को अधिक लाभ होता है। साथ ही कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। लहसुन और प्याज को एक साथ खाने से भोजन का स्वाद भी बढ़ जाता है।

Disclaimer