ऑयली और एक्‍ने वाली त्‍वचा के लिए घर पर कैसे बनायें एक्‍ने टोनर

ऑयली त्वचा में मुहांसे और पिंपल की समस्या बहुत अधिक होती है। ये समस्या गर्मी में और अधिक बढ़ जाती है। अगर आपको भी ऑयली त्वचा की समस्या है तो एक्‍ने टोनर आजमायें, घर पर इसे बनाने के तरीके जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 24, 2016

दही और ओटमील का टोनर

दही और ओटमील का टोनर
1/5

दही नैचुरल टोनर और मॉशचराइजर है। लेकिन ऑयली त्वचा वाले दही को केवल इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ओटमील मिलाएं। ओटमील ऑयल नियंत्रित करता है और पिंपल कम करने में मदद करता है। जिन्हें ऑयली त्वचा और पिंपल की समस्या है उनके लिए ये टोनर काफी कारगर है। इस टोनर को बनाने के लिए 2 चम्मच ओटमील लें और उसमें 4 चम्मच दही लें व 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से ब्लैंड कर के पेस्ट बनाएं। सब ओटमील का ये पेस्ट महीन हो जाए तो इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। अब चेहरे को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से साफ कर लें। अब चेहरे तौलिये से पोंछने के बजाय हवा से खुद सूखने दें। इस टोनर का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। एक से दो महीने में मुहांसों की समस्या ठीक हो जाएगी।

खीरा और टमाटर का टोनर

खीरा और टमाटर का टोनर
2/5

ये काफी कारगर टोनर है और इस पर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। इस इस टोनर को बनाने के लिए एक खीरा और एक टमाटर लें। अब इसे पीस कर इनका जूस निकाल लें। इस जूस को साफ बोतल में भर लें। इस टोनर से सुबह और रात को सोन से पहले चेहरा साफ करें। लेकिन हमेशा चेहरा धोने के लिए फ्रेश टोनर का इ्स्तेमाल करें। इसलिए जरूरी है कि इस जूस को बनाकर फ्रिज में रख दें और 2 या 3 दिन में इसे इस्तेमाल कर के खत्म कर लें। ये टोनर ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा, दोनों के लिए कारगर है।

पपीते का टोनर

पपीते का टोनर
3/5

पपीता का टोनर सबसे अच्छा टोनर है। इसे किसी भी तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इस टोनर को बनाने के लिए पके पपीते की जगह कच्चा पपीता का इस्तेमाल करें। कच्चे पपीतो को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे बर्फ के साथ मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। जब पपीते का पल्प बन जाए तो उसे एक साफ बोतल में कर के फ्रिज में स्टोर कर लें जिससे की ये टोनर ताजा रहे और आप इसे अगले तीन-चार दिनों तक इस्तेमाल कर सकें। इस टोनर को लगाने के लिए सबसे पहले चेहरा अच्छी तरह से साफ कर लें। चेहरा जब सूख जाए तो इस टोनर को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से स्क्रब करें। अब इसे पांच से दस मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ये टोनर पंद्रह दिनों में ऑयली त्वचा और मंहासों की समस्या दूर कर देगा।

तरबूज और शहद का टोनर

तरबूज और शहद का टोनर
4/5

गर्मी में ऑयली स्कीन वालों को काफी समस्या हो जाती है। लेकिन आपकी ये समस्या गर्मी में मिलने तरबूज से ही ठीक हो सकती है। ये टोनर आपकी स्कीन में से ऑयल निकाल उसे हमेशा फ्रेश रखता है। साथ ही शहद में मौजूद एंटीबैक्टेरियल गुण एक्ने को ठीक करने में सहायक होता है। इस टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज का एक कप जूस निकालिए। अब इस जूस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें। ये लीजिये  आपका टोनर तैयार है। अब इसे टोनर को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। आप इस टोनर का रोज भी इस्तेमाल कर सकते है। इस टोनर को रेग्युलर इस्तेमाल करने के लिए इसे बनाकर फ्रिज में रख दें जिससे इसे 4 से 5 दिनों तक आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

फिटकरी टोनर

फिटकरी टोनर
5/5

इसे टोनर को बनाने के लिए आधा कप पानी, फिटकरी, तुलसी के पत्ते और ग्लसरीन लें। सबसे पहले फिटकरी को महीन टुकड़ों में अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे फिटकरी के पाउडर को एक बर्तन में गर्म करें। जब ये मिश्रण गर्म हो जाए तो इसमें तुलसी के पत्तियां डालें। जब पानी हल्का हरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें ग्लसरीन की कुछ बूंदे डालें। अच्छे परिणाम के लिए नीम के पत्ते और नींबू के पत्ते भी डाल सकते हैं। अब इस टोनर को रुईं के जरिए सुबह-शाम चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा साफ होगा और ऑयली त्वचा की समस्या दूर होगी।

Disclaimer