इन घरेलू नुस्‍खों से पायें इनग्रोन हेयर से छुटकारा

इनग्रोन हेयर की समस्या चेहरे पर ही नहीं शरीर के दूसरे हिस्‍सों पर भी हो सकती है, ये बहुत ही कष्‍टकारी होता है, इससे छुटाकरे के लिए इन घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग करें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Nov 02, 2015

इनग्रोन हेयर में फायदेमंद उपचार

इनग्रोन हेयर में फायदेमंद उपचार
1/5

इनग्रोन हेयर को सामान्य भाषा में रेज़र बम्‍प्‍स के नाम से जाना जाता है। इनग्रोन हेयर वे बाल होते हैं जो बढ़ने के दौरान त्‍वचा से टकरा कर मुड़ जाते हैं और बढ़ते नहीं है। इनग्रोन हेयर की समस्या घुंघराले बाल वाले लोगों को अधिक होती है। इनग्रोन हेयर में त्‍वचा लाल, त्‍वचा में सूजन, और दर्द की समस्‍या हो सकती है। इनग्रोन हेयर की समस्या वैसी जगहों पर होती हैं जहां पर लोग अनवांटेड हेयर की सेविंग करते रहते हैं। खासकर दाढ़ी की जगहों पर, हाथ, पैर और बिकनी एरिया में इनग्रोन हेयर की समस्या होती है।

शुगर का प्रयोग

शुगर का प्रयोग
2/5

शुगर अच्छा स्किन स्क्रबर है। इससे इनग्रोन हेयर से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही ये स्किन के ऊपर की डेड स्कीन सेल्स भी हटाने में मदद करता है। साथ ही ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
3/5

पानी में बेकिंग सोडा को मिलाइए। इस पेस्ट को स्कीन पर लगाइए। पांच मिनट बाद धो लीजिए। इसो रोजना तीन से चार बार करिए। इससे त्वचा के रेडनेस और स्वेलिंग की समस्या से निजात मिलेगा।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल
4/5

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्ट्रीयल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस कारण स्कीन की किसी भी तरह के इंफेक्शन की समस्या टी ट्री ऑयल से सुलझ जाती है। टी ट्री ऑयल में डिस्टिल्ड वाटर मिलाकर स्कीन पर लगाएं।

राहत दिलाये नमक

राहत दिलाये नमक
5/5

नमक बहुत ही अच्छा एक्सपोलिएटिंग तत्व है। ये बालों को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही स्वेलिंग की समस्या को कम करता है। डेढ़ चम्मच नमक ल्यूकवार्म वाटर में मिलाइए। इस पेस्ट को लगाकर प्रभावित त्वचा पर लगाइए। कुछ मिनट बाद धो लें। रोज दो से तीन बार करें। इनग्रोन की समस्या से निजात मिलेगी।

Disclaimer