ठण्ड से बचने के आसान और घरेलू उपाय

कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिन्‍हें अपनाकर ठण्‍ड के असर को कम कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 19, 2013

ठण्‍ड से बचाव

ठण्‍ड से बचाव
1/8

सर्दी में गिरते तापमान के असर से बचने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करते। स्‍वेटर, जैकेट, मफलर और भी जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन, कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिन्‍हें अपनाकर ठण्‍ड के असर को कम कर सकते हैं।

तुलसी, लौंग और काली मिर्च

तुलसी, लौंग और काली मिर्च
2/8

तुलसी, लौंग और काली मिर्च जैसी औषधियां ठण्‍ड में बेहद लाभकारी होती है। ठण्‍ड से बचने के लिए तुलसी, लौंग और काली मिर्च का दूध व चाय के साथ प्रयोग करना चाहिए। इनके सेवन से न सिर्फ ठंड से बचने में मदद मिलती है, बल्कि ये सर्दी, जुकाम से भी राहत दिलाने का काम करती हैं।

खजूर खाएं हुजूर

खजूर खाएं हुजूर
3/8

सर्दियों में खजूर के फायदे के बारे में शायद आप आपने सुना ही होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसे सर्दियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खजूर को दूध के साथ उबाल लीजिये इससे ठंड में काफी राहत मिलती है। यह न केवल बच्‍चों बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

तुलसी

तुलसी
4/8

तुलसी के बहुत सारे लाभों में से एक यह भी है कि यह ठण्‍ड लगने पर बेहद लाभदायक होती है। ठण्ड बचाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों को ऐसे ही खाएं या फिर पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर पीएं।

हल्दी

हल्दी
5/8

एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल विशेषता के कारण हल्‍दी को ठण्‍ड में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यदि इसका सेवन गर्म दूध के साथ किया जाए, तो यह कफ हटाती है और जुकाम में भी राहत पहुंचाती है।

किशमिश

किशमिश
6/8

किशमिश के सेवन से भी ठण्‍ड लगने पर बहुत आराम मिलता है। इसके लिए किशमिश को पीस लें और पानी के साथ पेस्ट बना लें। इसमें शकर डाल कर उबालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। रोज रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से ठण्‍ड  को दूर करने में ममद मिलती है।

केसर

केसर
7/8

केसर एक सुगंधित पौधा है। लेकिन इसका उपयोग कई तरह की तकलीफों में भी किया जाता है। ठण्‍ड लगने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। तीन-चार पत्ती केसर को पांच-छह बूंद पानी में मिलाकर एक घंटे तक रख दें। इस मिश्रण को गर्म दूध में मिलाकर पीने से ठण्‍ड में लाभ मिलता है। केसर को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर बना पेस्ट नाक, माथे, सीने और हाथों की हथेलियों पर दिन में दो-तीन बार तक मलें। इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है।

अदरक और शहद

अदरक और शहद
8/8

शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सिडेंट्‌स काफी मात्रा में उपलब्‍ध होता है। इसलिए ठण्‍ड लगने शहद का सेवन आराम पहुंचाता है। और यदि शहद के साथ अदरक का भी सेवन करें, तो तेजी से लाभ से होता है। खांसी रोकने और कफ से छुटकारा दिलाने में भी यह सहायक होता है।

Disclaimer