सर्वश्रेष्ठ बालों का राज

सभी चाहते हैं कि उनके बालों सबसे अच्‍छे हो। इससे लिए वह तरह-तरह के उपाय भी करते है। आइए हम आपको बताते है ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आपको मिलेगें सर्वश्रेष्‍ठ बाल।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 31, 2013

जड़ें मजबूत, तो बाल खिले-खिले

जड़ें मजबूत, तो बाल खिले-खिले
1/8

बाल जड़ से मजबूत होंगे, तो खिले-खिले ही रहेंगे। उंगलियों के पोरों से स्कैल्प में मालिश करने से तेल बालों की जड़ों तक जाएगा। इससे रक्त-संचार तेज होगा और बाल मजबूत बनेंगे।

हेयर स्प्रे

हेयर स्प्रे
2/8

आधुनिक स्प्रे से जहां एक ओर बालों की चमक बढ़ती है, बाल उलझते नही है, हीट डैमेज से बचाते है और पराबैंगनी किरणों से बालों के रंग की रक्षा होती है वही दूसरी तरफ हेयर स्प्रे से बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते है। इसलिए ऐसा हेयरस्प्रे चुने जो बालों के लिए अच्छा हो।

सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर खरीदें

सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर खरीदें
3/8

घुंघराले और कलर्ड बालों के रंग को सुरक्षित रखने के लिए ऐसे उत्पादों का प्रयोग करें जिनमें सल्फेट न हो। सल्फेट वाले उत्पाद आपके घुंघराले और कलर्ड बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं।

बालों की सफाई

बालों की सफाई
4/8

बालों की सही प्रकार से सफाई और धुलाई बहुत जरुरी है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें हफ्ते में दो बार जरूर धोयें। इससे आपके सिर में जमा गंदगी व धूल कण निकल जायेंगे और बालों को सांस लेने का अवसर मिलेगा।

फिनिशिंग टच के लिए

फिनिशिंग टच के लिए
5/8

घर से बाहर जाते समय अपने सिर को फ्लिप करें और बालों को अच्छी तरह से हिलाएं। इससे बालों की मात्रा ज्यादा और भरे-भरे से लगते है। इसके बाद आप बालों में हेयरस्प्रे करें। अब आपके बाल 'कहर' ढाने को तैयार हैं।

लूप्ड पोनीटेल

लूप्ड पोनीटेल
6/8

आप बालों में पोनीटेल्स का ऑप्शन भी चूज कर सकती हैं। यह स्टाइल पोनीटेल को फोल्ड करके बनाया जाता है। यह बैक से एक लो बन जैसा दिखता है। बल्कि असल में पोनीटेल होती है। आप टम्बल्ड टेल भी बना सकती हैं। यह एक फिश प्लेट वाला लुक देगी। यह बनाने में आसान है लेकिन ट्रिकी लुक देती है। इसमें कोई ब्रेडिंग नहीं होती। इस तरह से आप अच्छी सी चोटी के साथ तैयार है बाहर जाने के लिए।

बालों में अच्छे वेव्स के लिए

बालों में अच्छे वेव्स के लिए
7/8

कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहती हैं, तो स्विपिंग वेव्स बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों पर हल्का स्टाइलिंग क्रीम लगाएं। इसमें साइड से पार्टिंग निकालकर तीन या फोर फ्ल्क्सि को कर्ल करें। इन्हें फेस के एक तरफ सेट करें। बाकी बचे हुए बालों का स्मॉल लो बनाएं।

फ्लफी इफेक्ट के लिए

फ्लफी इफेक्ट के लिए
8/8

बालों को शैंपू करने के बाद कंडिशनर लगाएं। जब हलके सूख जाएं तब जड से सिरे तक मूस लगाएं। पैडल ब्रश की सहायता से ब्लो ड्राई करें। अब एक राउंड थर्मो ब्रिसल ब्रश से धीर-धीरे बालों को स्ट्रेट करें। स्टाइलिंग स्प्रे डालें। फिर छोटे-छोटे सेक्शन में बांट कर सेल्फ होल्डिंग थर्मो रोलर्स लगाएं। हीट देकर 10 मिनट तक सेट करें। रोलर्स हटाकर ब्रश से हलके से वॉल्यूम देते हुए बालों को सेट करें। दूर से शाइन स्प्रे करें।

Disclaimer