आहार जो वजन कम करें और भूख भी महसूस न होने दें

वजन घटाने के लिए आहार सबसे अच्‍छा तरीका है, ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो वजन घटायें साथ ही आपकी भूख को भी शांत करें।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Mar 11, 2014

वजन घटाने वाले आहार

वजन घटाने वाले आहार
1/11

वजन घटाने के लिए लोग कई तरकीब आजमाते हैं, डाइटिंग करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है वजन घटाने के लिए आहार सबसे अच्‍छा तरीका है, यानी आप ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो वजन घटायें साथ ही आपकी भूख को भी शांत करें। आगे के स्‍लाइडशो में जानिए उन आहारों के बारे में जिनको खाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

आलू

आलू
2/11

आलू खाने से पेट भर जाता है और ज्‍यादा देर तक भूख नहीं लगती। इसे खाने के बाद आप अधिक नहीं खा पाते और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जो वजन कम करता है और भूख भी शांत करता है।

चुकंदर

चुकंदर
3/11

चुकंदर विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर आहार है। चुकुंदर को चाहे सदाल में काट कर खाइये या फिर इसका रस पीजिये। हर हाल में यह वजन घटाने में मदद करता है। इसे खाने के बाद आप भूखे भी नहीं रहेंगे।

बींस

बींस
4/11

वजन कम करने के लिए बींस को सबसे अच्छा आहार माना जाता है। क्योंकि बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढ़ा देते हैं। इसके अलावा बींस ब्लड शुगर के सामान्‍य स्तर को बनाए रखता है, जिससे लंबे समय तक भूखे रहने पर नुकसान भी नहीं होता। बींस को हाई फाइबर डाइट माना जाता है जो कॉलेस्ट्राल को कम करता है।

अंडा

अंडा
5/11

अंडा स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद है। अंडा प्रोटीन और मिनरल का खजाना होता है। यदि आप सुबह नाश्ते में अंडा खाते हैं तो इससे शरीर को आवश्‍यक पोषण मिलता है साथ ही इससे भूख भी कम लगेगी।

सैलेड

सैलेड
6/11

लंच और डिनर में खाने की शुरूआत सैलेड से कीजिए। सैलेड क्रीमी ड्रेसिंग के बगैर होना चाहिए। खाना खाने से पहले एक बड़ी प्लेट लो-कैलरी सलाद खाने के बाद आप खाना कम खाते हैं साथ ही इसके कारण आपको देर तक भूख भी नहीं लगती है। सैलेड में विटामिन सी और ई के अलावा फॉलिक एसिड, लाइकोपीन और कैरोटेनॉयड्स आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
7/11

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कीजिए, इससे वजन भी कम होगा और भूख भी नहीं लगेगी। ग्रीन टी में कैटेशिंस नामक एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के अतिरिक्‍त फैट को जलाते हैं और मेटाबॉलिज्म को सुचारु करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी बॉडी मास इंडेक्स को घटाने और हानिकारक एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

नाशपाती

नाशपाती
8/11

यह फाइबर का खजाना होती है। लगभग छह ग्राम की एक नाशपाती आपकी भूख को शांत करने के लिए पर्याप्त होती है। इसमें पेक्टिन फाइबर होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। असमय भूख लगने पर हाई कैलोरी स्नैक्स लेने के बजाय नाशपाती खाएं। इससे वजन कम होगा।

सिरका

सिरका
9/11

सिरका यानी विनेगर के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ब्रेड स्लाइस को सिरके में डुबो कर खाने वालों को भूख कम लगती है। सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड से पाचन में समय लगाता है, जिससे भूख देर से लगती है। इसलिए वजन आसानी से कम करना है तो सिरका खाइए।

केला

केला
10/11

केला खाकर भी वजन कम किया जा सकता है, सुबह ब्रेकफास्‍ट में केला खाइये और उसके बाद दिन भर में चाहे कुछ भी खाइये, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। केले में कार्बोहाइड्रेट्स पाये जाते हैं जो आसानी से घुलते नहीं हैं।

Disclaimer