शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये 8 आहार, डाइट में करें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के सबसे अच्छे तरीकों में अपने डाइट में सुधार करना सबसे जरूरी है। ऐसे चुनिंदा फूड हैं, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कम और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर ह्रदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करते हैं। पास्ता, अंडा भुर्जी, एग मफिन, बादाम, राजमा आदि कुछ ऐसे फूड हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित कर सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 23, 2019

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के सबसे अच्छे तरीके

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के सबसे अच्छे तरीके
1/8

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के सबसे अच्छे तरीकों में अपने डाइट में सुधार करना सबसे महत्वपूर्ण है। हालांकि ऐसा कोई जादुई कोलेस्ट्रॉल डाइट नहीं है लेकिन कुछ ऐसे चुनिंदा फूड हैं, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कम और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर ह्रदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करतें है। इन्हीं में से कुछ डाइट हम आपके साथ साझा कर रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित रख सकते हैं।

पास्ता

पास्ता
2/8

पास्ता में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन व जलन और इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो बदले में हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में सहायता करता है। किसी भी सुपरमार्केट में साबुत अनाज वाला पास्ता आसानी से मिल जाता है, जिसका मतलब है कि इस स्वास्थ्य कर भोजन से दूर रहने का कोई कारण नहीं है।

बादाम

बादाम
3/8

पर्ड्यू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि 23 सप्ताह तक दिन में 2 औंस (किसी चीज का बहुत छोटा सा हिस्सा ) बादाम खाने वाले व्यक्तियों के वजन में कोई इजाफा नहीं हुआ और तो और उनके लिपिड मेटाबोलिज्म व कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसे हृदय संबंधी कारकों में भी सुधार हुआ। Buy Online: Tulsi California Rozana Almond, 500g, Offer Price-449/-

एग-मफिन

एग-मफिन
4/8

यह हालांकि परफेक्ट नहीं है, लेकिन फास्ट-फूड वाला नाश्ता सबसे बेहतर है, और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व वसा के अच्छा संतुलन के साथ मात्र 450 कैलोरी वाला एग मफिन, फास्ट-फूड में आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्जामिनेशन सर्वे 2 में खुलासा हुआ कि जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनमें सीरम कॉलेस्ट्रॉल का  स्तर अधिक रहता है। हार्वर्ड शोधकर्ताओं के मुताबिक,  नाश्ता खाने से पूरे दिन ब्लड शुगर के स्तर में धीमी वृद्धि होती है और ब्लड शुगर का नियमित रहना हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ओटमील

ओटमील
5/8

बेशक आप जानते हैं कि ओटमील आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कैसे एक अच्छा विकल्प है? ओटमील में पाया जाने वाला फाइबर वास्तव में आपके पाचन क्षेत्र में एक उचित प्रभाव छोड़ता है। यह फाइबर उस कॉलेस्ट्रॉल को बांधने में मदद करता है, जिसे आप खाते हैं  और पचा नहीं पाते हैं। Buy Online: Kellogg's Oats, 1kg , Offer Price-169/-

अंडा भुर्जी

अंडा भुर्जी
6/8

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे खाने से अच्छा (एचडीएल) कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है न कि खराब (एलडीएल) कॉलेस्ट्रॉल इसलिए अंडे वास्तव में आपकी धमनियों को साफ रखते हैं। जो लोग, जरदी सहित अंडे खाते हैं उनका ऊर्जा स्तर अधिक पाया जाता है और वह 65 फीसदी तक अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा उनके कॉलेस्ट्रॉल स्तर पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

डार्क चॉक्लेट

डार्क चॉक्लेट
7/8

शोध से पता चला है कि डार्क चॉकलेट सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार, उच्च रक्तचाप को कम करने, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने, रक्त के थक्कों के जोखिम को घटाने और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

राजमा

राजमा
8/8

राजमा में काफी पोषक तत्व होते हैं, जिनके सेवन से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। राजमा में कैलोरी की मात्रा संतुलित होती है, जो कि सभी उम्र के लोगों के लिए लाभकारी है। इसके अलावा इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। राजमा में ढेर सारे प्रोटीन्स होते हैं,जो आमतौर पर मांसाहार से ही मिलते हैं। राजमा में मौजूद फेजोलिन नाम के प्रोटीन से एलर्जी से बचाव होता है।

Disclaimer