इनर थाइ के लिए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज

इनर थाइ के टोन होने पर ही आपकी थाइ को हेल्‍दी माना जाता है। अगर आप भी अपनी इनर थाइ को टोन करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां बेस्‍ट एक्‍सरसाइज दी गई है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 16, 2015

इनर थाइ के लिए एक्‍सरसाइज

इनर थाइ के लिए एक्‍सरसाइज
1/6

शरीर के कुछ हिस्‍सों में आसानी से फैट जमा हो जाता है। उनमें से थाइ भी एक है। इसलिए थाइ का फैट कम करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन थाइ को तभी हेल्‍दी माना जाता है जब इनर थाइ अच्‍छे से टोन हो। अगर आप भी अपनी इनर थाइ को टोन करना चाहते हैं तो यहां दी एक्‍सरसाइज आपके लिए मददगार हो सकती है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसी ही कुछ बेस्‍ट एक्‍सरसाइज के बारे में जानें।

लन्जेज

लन्जेज
2/6

लन्‍जेज की ज्‍यादातर एक्‍सरसाइज के दौरान इनर थाइ की मसल्‍स ज्‍यादा काम करती है। इन एक्‍सरसाइज में ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप, कल्वेस और कोर मसल्‍स की एक्‍सरसाइज शामिल होती है। लन्‍जेज को करने के लिए हाथों को साइड में करके आप पैरों को व्‍यापक रूप से खोलकर खड़े हो जाये। अब एक स्‍टेप को आगे करें और दूसरे को पीछे मोड़कर इनर थाइ को धीरे-धीरे दबाये। अब दोनों पैर से इसे 2-3 सेट में 15 बार करें।

वाइड लेग प्लांक

वाइड लेग प्लांक
3/6

वाइड लेग प्‍लांक का लक्ष्‍य इनर थाइ और मसल्‍स के ग्रुप जैसे आर्म, चेस्‍ट, ग्‍लूट और कोर को टोन करना होता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए शरीर के ऊपर के हिस्‍से को स्थिर करके प्‍लांक पॉजीशन में आ जाये। फिर अपने पैरों जितना संभव हो खोल लें और अपने दोनों हाथों को आगे की ओर फैलाकर धीरे-धीरे इनर थाइ को स्‍क्‍वीज करें। इसे 15 बार दोहराये और इसके 2 सेट करें।

लेग प्रेस

लेग प्रेस
4/6

लेग प्रेस एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जिसमें आप पैरों का उपयोग कर वेट या रेजिस्टेंस का पुश करते हैं। इस एक्‍सरसाइज के द्वारा आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ इनर थाइ को भी टोन कर सकते हैं।

बारबेल स्क्वाट

बारबेल स्क्वाट
5/6

अगर आप अपनी थाइ को टोन करना चाहते हैं तो बारबेल स्क्वाट आपके लिए आदर्श एक्‍सरसाइज में से एक है। बारबेल स्‍क्‍वाट को सभी एक्‍सरसाइज का राजा कहा जाता है। बारबेल स्‍क्‍वाट से आप न केवल अपनी थाइ की मसल्‍स को बल्कि पूरी बॉडी की मसल्‍स को मजबूत कर सकते है। इसे करने के लिए कंधे की चौड़ाई के अनुसार खड़े होकर कंधे पर बारबेल को लें। फिर धीरे-धीरे घुटने और हिप्‍स को मोड़े और कंट्रोल मोशन में रिवर्स हो जाये। इस एक्‍सरसाइज को 10 बार दोहराये और इसे 3 सेट में करें

सूमो डेडलिफ्ट

सूमो डेडलिफ्ट
6/6

सूमो डेडलिफ्ट का लक्ष्‍य इनर थाइ होता है क्‍योंकि इसमें आप पैरों को चौड़ा करके वी शेप में खड़े होते हैं। इस एक्‍सरसाइज को लक्ष्‍य हैमस्ट्रिंग, ग्‍लूट और लोअर बैक होता है। इस एक्‍सरसाज के दौरान पूरा समय पीठ को सीधा करके खड़े हो। सूमो डेडलिफ्ट को 4 से 6 बार दोहराये।  Image Source : Getty

Disclaimer