अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाएं ये आहार

रात को सोने से पहले कुछ ऐसे आहार का सेवन करें जिससे आपको अच्छी नींद आए और आपका मेेटाबॉलिज्म ठीक रहे।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: May 24, 2014

रात को लें स्वस्थ आहार

रात को लें स्वस्थ आहार
1/10

अच्छी नींद पाने के लिए आप कुछ नहीं करते हैं लेकिन फिर रात को बेफ्रिक होकर नहीं सो पाते हैं। इसका मुख्य कारण सिर्फ तनाव ही नहीं बल्कि भरपूर भोजन न मिल पाना भी इसका एक प्रमुख कारण है। इसलिए जरूरी है कि पौष्टिक भोजन किया जाए जिससे आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्चा रहेगा।

विटामिन का सेवन करें

विटामिन का सेवन करें
2/10

हफिंगटनपोस्ट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई बार विभिन्न तरह के विटामिन व खनिज तत्वों की शरीर में कमी के कारण भी रात में आंखों में नींद कोसों दूर होती है और लोग बिस्तर पर बस करवटें बदलते रह जाते हैं।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम
3/10

मैग्नीशियम भी शरीर की ऐसी आवश्यकताओं में से एक है, जो अच्छी नींद के लिए जरूरी है। इसकी कमी से लोगों को अक्सर अनिद्रा की शिकायत होती है। वर्ष 2006 के एक अध्ययन के मुताबिक, इसकी कमी से लोगों में तनाव पैदा हो सकता है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए समस्या बन सकती है। हरी सब्जियां, लौकी, तिल तथा बीन्स मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं।

पौटेशियम

पौटेशियम
4/10

शरीर में पोटैशियम की कमी भी अनिद्रा की वजह हो सकती है। वर्ष 1991 के एक अध्ययन के मुताबिक, इसकी कमी दूर करने के लिए पूरक आहार लिए जा सकते हैं और इससे नींद न आने की समस्या काफी हद तक दूर की जा सकती है। खानपान में बीन्स, हरी सब्जियों तथा पके हुए आलू को शामिल करके भी इसकी कमी काफी हद तक दूर की जा सकती है।

विटामिन डी

विटामिन डी
5/10

अच्छी नींद के लिए शरीर में विटामिन डी का भी भरपूर मात्र में होना आवश्यक है। एक अध्ययन के मुताबिक, दिन के समय हमेशा उनींदापन शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है। सूर्य की रोशनी इस विटामिन का एक प्रमुख स्रोत है। खानपान में मछलियां इस विटामिन का अच्छा स्रोत हो सकती हैं।

किवी

किवी
6/10

पहाड़ी फल किवी को डाइट में शामिल करने से शरीर को अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और सेरोटोनिन नामक तत्व मिलते हैं जिससे नींद अच्छी आती है।

ओट्स

ओट्स
7/10

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार, रात में ओट्स खाने से भी नींद अच्छी आती है और जंकफूड खाने की इच्छा कम होती है। ओट्स में कैलोरी कम होती है और कार्बोहाइड्रेट्स व ट्राइपटोफन अधिक होता है जो नींद आने में मदद करता है।

बादाम

बादाम
8/10

बादाम में मौजूद मैग्नीशियम अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, अमीनो एसिड जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकते हैं। इसके अलावा इसमें ट्राइपटोफन नामक तत्व है जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है।

केला

केला
9/10

आमतौर पर हम केला रात में खाने से परहेज करते हैं लेकिन अच्छी नींद के लिए यह बहुत फायदेमंद फल है। न्यूरोसाइंस पत्रिका के अनुसार, केले में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, भूख शांत होती है और हम चैन की नींद सोते हैं।

हर्बल टी

हर्बल टी
10/10

अच्छी नींद के लिए हर्ब्स का सेवन भी आपके बेहद काम आ सकता है। हर्ब्स सिस्टम को रिलैक्स करने के साथ ही स्ट्रेस दूर कर देती हैं। इनमें लैवेंडर, कैममाइल और रोजमेरी आपके लिए अच्छा ऑप्शन रहेंगे। अगर रात को सोने से पहले आपको चाय पीने की आदत है, तो हर्बल टी भी ट्राई कर सकते हैं।

Disclaimer