ये हैं सर्दियों के सबसे अच्‍छे और बुरे आहार

सर्दी में खाने के शौकीनों के खाने का शौक और ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन इन शौक के बीच में उनको डिसाइड करने की जरूरत है कि कौन से भोज्य पदार्थ उनके लिए फायदेमंद हैं और कौन से नुकसानदायक।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 23, 2015

सर्दी और भोजन

सर्दी और भोजन
1/6

सर्दी ने दस्तक दे दी है, ठंड ने पांव पसारने शुरू कर दिये हैं और मार्केट में सब्जियों की नई-नई वेरायटी आ गई हैं। सर्दी लोगों की सबसे पसंदीदा मौसम होता है क्योंकि इसमें सब्जियां और मसालेदार खाने को खूब मिलते हैं। ये एक मौसम है जब कितना भी खा लो मन करता है- खाए जाओ, खाए जाओ। चाय के अलावा कोई अन्य पदार्थ शायद ही कोई पीना पसंद करते हैं। ऐसे में यही एक मौसम भी है जब लोगों का वजन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में वे लोग जो अपने वजन को लेकर चिंतित है उन्हें सर्दी के फायदेमंद और नुकसानदायक खाने की चीजों के बारे में जानना जरूरी है।

नट्स

नट्स
2/6

नट्स सबसे ज्यादा पोषक-तत्वों से भरपूर भोजन है। बाज़ार में अनेक प्रकार के नट्स उपलब्ध हैं। सर्दियों के अखरोट, मूंगफली और बादाम आपके शरीर में विटामिन, फाइबर और गर्मी प्रदान करने के लिए फायदेमंद है। लेकिन इनकी अधिकता से शरीर में फैट की अधिकता होने लगती है जो कमर के भाग में इकट्ठी होनी शुरू होती है।

लो कार्बोहाइड्रेट

लो कार्बोहाइड्रेट
3/6

सेब, आम, अंजीर, अंगूर आदि लो कार्बोहाइड्रेट फुड हैं जिसके सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता ही साथ ही ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को केवल पूरा करते हैं उनकी अधिकता नहीं करते। आम औऱ अंजीर  तो शरीर को गर्म भी रखने में मदद करते हैं।

जूस आधारित व्रत

जूस आधारित व्रत
4/6

कई बार लोग सर्दी में वजन बढ़ जाने के कारण डायटिंग करने लगते हैं या जूस पर आधारित व्रत करना शुरू कर देते हैं। ऐेसे में उन्हें जरूरी प्रोटीन और फैट नहीं मिल पाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

शूप

शूप
5/6

सर्दियों में शूप पीना काफी फायदेमंद है। सब्जियों का शूप पीने से शरीर को सारे प्रोटीन और पोषक-तत्व मिल जाते हैं साथ ही गर्म-गर्म शूप शरीर को गर्माहट भी देती है। टमाटर का शूप शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

कैलोरीयुक्त भोजन

कैलोरीयुक्त भोजन
6/6

ठंड में कम कैलोरी लेना हेल्दी है। क्योंकि शरीर को रोजाना कुछ कैलोरी की जरूरत होती है जो शरीर की ऊर्जा की कमी को पूरा करती है। वहीं कई लोग कैलोरी लेना बिल्कुल बंद कर देते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।

Disclaimer