7 खास आहार बालों के लिए

खाने में कुछ आहार शामिल कर आप पा सकते हैं मजबूत और स्‍वस्‍थ बाल। आइए जानते हैं कौन से हैं ऐसे खास आहार जो बालों के लिए जरूरी हैं-

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 24, 2013

बालों के लिए आहार

बालों के लिए आहार
1/8

बालों की मजबूती के लिए उन्‍हें सही पोषण दिया जाना जरूरी है। कमजोर बाल न केवल जल्‍दी टूटते हैं, बल्कि उनमें चमक भी नहीं होती। ऐसे में अपने खाने में कुछ आहार शामिल कर आप पा सकते हैं मजबूत और स्‍वस्‍थ बाल। आइए जानते हैं कौन से हैं ऐसे खास आहार जो बालों के लिए जरूरी हैं-

गाजर

गाजर
2/8

गाजर सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए सिर की त्‍वचा को पोषण देने में सहायक होता है। यह बालों की कंडीशनरिंग भी करती है। इसके अलावा आहार में लीन प्रोटीन का संतुलन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फैटी फिश भी शामिल करें।

प्रूंस

प्रूंस
3/8

अगर बाल रुखे, पतले, बेजान और कमजोर हैं, तो आयरन युक्‍त चीजें अपने आहार में शामिल करें। इसलिए अपनी डायट में प्रूंस, पर्याप्‍त हरी सब्जियां और चुकंदर जरूर शामिल करें।

मटर

मटर
4/8

हालांकि मटर में बहुत अधिक एंटीऑक्‍सीडेंट्स या कोई खास विटामिन नहीं होते, लेकिन इसमें विटामन और मिनरल का अद्भुत संतुलन होता है। मसलन आयरन, जिंक और बी ग्रुप विटामिन्‍स यह बालों की अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

ओट्स

ओट्स
5/8

इसमें फाइबर के अलावा जरूरी पौष्टिक तत्‍व जैसे, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं। जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट में एक बॉउल ओटमील जरूर शामिल करें।

श्रिंप

श्रिंप
6/8

जो लोग प्रोटीन का विशेष स्रोत रेड मीट से बचाना चाहते हैं उनके लिए श्रिंप अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन बी12ए आयरन, जिंक और ऐसे जरूरी पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बालों का गिरना रोकते हैं।

अखरोट

अखरोट
7/8

ओट्स और अखरोट बालों के लिए बहुत अच्‍छे फूड हैं। अखरोट में ओमेगा 6 फैटी एसिड के अलावा जिंक, आयरन, विटामिन बी1, बी6 और बी9 होते हैं। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है।

अंडा

अंडा
8/8

प्रोटीन, विटामिन बी 12, आयरन, जिंक व ओमेगा 6 फैटी एसिड से युक्‍त अंडा बालों के लिए वरदान है। यह बायोटिन का अच्‍छा स्रोत है जो बालों का गिरना कम करता है, उन्‍हें बॉडी देता है।

Disclaimer