टमाटर के फायदे

आइए हम आपको बताते हैं टमाटर के ऐसे गुण जिन्हें जानकर शायद आप भी रोजाना टमाटर का सेवन करना चाहेंगे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 18, 2014

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे
1/10

लगभग हर सब्‍जी की जान टमाटर को सलाद, सूप, जूस और चटनी के रूप में भी खाया जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है। टमाटर की खूबी यह है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्‍त नहीं होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर कर शरीर को पुष्ट, सुडौल, और फुर्तीला रखने में मदद करता है।

कैंसर से लड़ाई

कैंसर से लड़ाई
2/10

लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ के अध्‍ययन के अनुसार, टमाटर में लाइकोपीन नामक ऐसा पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को न केवल रोकता है बल्कि उनको समाप्त भी कर देता है। टमाटर में पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद लाइकोपीन कई तरह के कैंसर को रोकने में फायदेमंद होता है।

भूख बढाने वाला

भूख बढाने वाला
3/10

टमाटर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, पेट साफ रहता है और भूख बढ़ती है। इसके अलावा टमाटर पाचन शक्ति को बढ़ता है और पेट संबंधित अनेक समस्‍याओं को दूर करता है।

स्वस्थ त्वचा

स्वस्थ त्वचा
4/10

टमाटर खाने से त्‍वचा बहुत अच्‍छी रहती है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्‍वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है।

हड्डियों में मजबूती

हड्डियों में मजबूती
5/10

टमाटर में मौजूद विटामिन 'के' और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने और मरम्मत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन हड्डियों को सुधारता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए बहुत कारगर तरीका है।

पेट के कीड़े दूर करे

पेट के कीड़े दूर करे
6/10

अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो हर रोज खाली पेट टमाटर में हींग का छौंक लगाकर खाने या टमाटर का जूस पीने से पेट के सारे कीड़े निकल जाते हैं। टमाटर पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में फायदेमंद
7/10

डायबिटीज रोगियों के लिए टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हर रोज एक खीरा और एक टमाटर खाने से डायबिटीज रोगी को लाभ मिलता है।

गठिया के लिए

गठिया के लिए
8/10

टमाटर में उच्च बायोफ्लेवोनाइड और कैरोटीन होता है, जो प्रज्वलनरोधी कारक के रूप में जाना जाता है। अगर आपको गठिया है तो टमाटर का सेवन कीजिए। एक गिलास टमाटर के रस को सौंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीजिए, गठिया में फायदा होगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए फायदेमंद
9/10

टमाटर में मौजूद विटामिन 'ए' आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दृष्टि में सुधार और रतौंधी को रोकने में मदद करता है।

वजन नियंत्रित

वजन नियंत्रित
10/10

टमाटर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करने के लिए आहार और व्‍यायाम की योजना पर हैं तो अपने रोजमर्रा के भोजन में टमाटर शामिल करें। टमाटर में ढेर सारा पानी और फाइबर होता है, इसीलिये इसे वजन नियंत्रण करने वाला 'फिलिंग फूड' कहते हैं। यह वो आहार है जो जल्‍दी पेट भरता है वो भी बिना कैलोरी या फैट बढ़ाये।

Disclaimer