जमीन पर सोने के होते हैं ये फायदे

कभी-कभी बिस्तर पर लेटे रहने के बाद जमीन पर सोने से थोड़ा अलग अहसास होता है, क्‍या आप जानते हैं कि आरामदेह बिस्‍तर से कहीं अधिक फायदेमंद है जमीन पर सोना।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Sep 09, 2015

जमीन पर सोने के फायदे

जमीन पर सोने के फायदे
1/6

बिस्तर में सोते-सोते अगर आप बोर हो जाते हैं तो मजे के लिए थोड़ी देर के लिए जमीन पर लेट जाते हैं। जमीन पर आपका यूं ही थोड़ी देर सोना राहत भी देता है और मजा भी। लेकिन ये राहत और मजा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। लेकिन इन फायदों के लिए आपको रोजाना कुछ समय जमीन पर सोने की जरूरत है और ये कोई मुश्किल काम भी नहीं है। आपको शुरुआत में गद्दे की कमी महसूस जरूर होगी लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी। आइए जमीन पर सोने होने वाले फायदों के बारे में ही हम आपको बताते हैं।

कमर दर्द से छुटकारा

कमर दर्द से छुटकारा
2/6

आजकल की दिनचर्या में कमरदर्द की शिकायत आम हो गई है। इसके लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार कारणों में गलत पोश्‍चर से बैठना, आरामदायक गद्दे पर सोना और व्‍यायाम न करना। हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो जमीर पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी होती है, जिससे कमर दर्द में राहत मिलती है और आप स्वस्थ रहते हैं।

अनिद्रा की समस्या होती है दूर

अनिद्रा की समस्या होती है दूर
3/6

अगर आपको रात में नींद नहीं आती या बहुत ही मुश्किल से झपकी जैसी नींद आती है तो जमीन पर सोए। जमीन पर सोने से अच्छी नींद आती है और आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

कंधे सीधे हो जाएंगे

कंधे सीधे हो जाएंगे
4/6

कंधों से सभी तरह की समस्या का एक ही समाधान है- जमीन पर सोना। यदि आप झुककर चलते हैं या आपकी गर्दन में दर्द होता है तो जमीन पर सोएं। जमीन पर सोने से आपके कंधे सही संतुलन बनाते हुए सही दिशा में रहते हैं।

रक्त का सही संचार

रक्त का सही संचार
5/6

तनाव में हैं या कोई परेशानी आपको सता रही है अथवा शरीर में रक्त संचार से संबंधित समस्या महसूस कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आराम से जमीन पर सोएं। इससे रक्त संचार सही से होता है, साथ ही शरीर और दिमाग में सही तालमेल बैठता है और तनाव से राहत मिलती है।

बैचेनी का इलाज

बैचेनी का इलाज
6/6

यदि आप बिस्तर में रात भर करवटें बदलते रहते हैं तो आपको बैचेनी की समस्या है। बैचेनी की समस्या होने पर रात करवटें बदलती हुई गुजर जाती है या पूरी रात हल्की-हल्की नींद आती है। इसका एक ही ईलाज है- जमीन पर सोएं।

Disclaimer