स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है नाशपाती

नाशपाती के सेवन से न केवल पाचन तंत्र ठीक रहता है बल्कि यह हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर भी बढ़ाता है, इसके अलावा इसके कई दूसरे गुण भी हैं, अधिक जानने के लिए यह स्‍लाइडशो पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 16, 2015

नाशपाती के फायदे

नाशपाती के फायदे
1/6

आप कभी दुकान पर फल लेने जाती होंगे तो सबसे पहले किस फल को खरीदते होंगे? सेब, केला, अंगूर, अनार। इन फलों के अलावा भी अगर कोई फल खरीदते हैं तो ज्यादा से ज्यादा आम, लीची और चीकू। नाशपाती की बारी साल में कभी नहीं या कभी-कभी ही आती होगी। लेकिन हरे और रसीले फल नाशपाती स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। आइए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

ग्लूकोज का अच्छा स्रोत

ग्लूकोज का अच्छा स्रोत
2/6

अगर आपको शरीर में अचानक ऊर्जा की कमी लग रही है और आपको थकावट महसूस हो रही है तो नाशापाती खाएं या नाशपाती का जूस पीएं। ये आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा का बढ़ाकर आपकी थकावट को दूर कर देगा।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

हीमोग्लोबिन बढ़ाए
3/6

इंसान में आधी से ज्यादा बीमारी का कारण है शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी। नाशपाती आयरन का एक अच्छा स्त्रोत हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए डॉक्टर एनीमिया के मरीजों को नाशपाती खाने की हिदायत देते हैं।

ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण में रखे

ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण में रखे
4/6

नाशपाती में मौजूद पोटैशियम और ग्लूटाथिओन ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैँ। ये एंटीऑक्‍सीडेंट रक्तचाप को कम करने तथा दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

पाचन तंत्र होता है मजबूत
5/6

नाशपाती का जूस रोज पीने से शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है। नाशपाती में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन कब्ज और दस्त को ठीक कर सकता है।

हड्डियां बनाएं मजबूत

हड्डियां बनाएं मजबूत
6/6

नाशपाती बोरोन का अच्छा स्रोत है। बोरोन हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए नाशपाती का सेवन करने से आस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं होता। साथ ही ये अन्य प्रकार के रोगों और दर्द को भी कम करता है।

Disclaimer