ओट्स खाएं, इन 5 बीमारियों को दूर भगाएं

ओट्स में कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम और विटामिन-बी सहित कई पौषक तत्व मौजूद होते हैं। आज हम आपको ओट्स खाने के फायदे बता रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 23, 2017

ओट्स के फायदे

ओट्स के फायदे
1/6

ओट्स सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ओट्स जौ से बनने वाला दलिया है। ओट्स में कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम और विटामिन-बी सहित कई पौषक तत्व मौजूद होते हैं। आज हम आपको ओट्स खाने के फायदे बता रहे हैं।

तनाव मुक्त

तनाव मुक्त
2/6

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आजकल भारी मात्रा में लोग तनाव के शिकार हैं। तनाव जब अपने सामान्य स्तर को पार कर देता है तो ​दिमाग की नस के साथ ही कई जानलेवा समस्या पैदा हो सकती है। ओट्स का सेवन इस खतरे को कम करने में बहुत मदद करता है। डिप्रेशन की समस्या से घिरे लोगों के साथ ​ही सामान्य लोगों को भी अपने आहार में ओट्स को शामिल करना चाहिए।

घटता है वजन

घटता है वजन
3/6

वजन घटाने के लिए जहां लोग हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी खाली हाथ रह जाते हैं, वहीं ओट्स इस समस्या को बहुत जल्दी खत्म कर देता है। ओट्स का सेवन काफी हद तक वजन घटाता है। मोटापे से घिरे लोगों को रोजाना ओट्स के चिल्ले का सेवन करना चाहिए।

वसा को करता है कम

वसा को करता है कम
4/6

ओट्स में पाया जाने वाला इनोजिटॉल रक्त में वसा के स्तर को नियंत्रित करता है, और उसे बढ़ने नहीं देता। यह शरीर में उपस्थित अतिरिक्त वसा को भी कम करता है।

डायबिटीज

डायबिटीज
5/6

प्रतिदिन नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या में लाभ होता है। ओट्स इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। जिससे डायबिटीज का खतरा ज्यादा नहीं हो पाता है।

हार्ट की समस्या

हार्ट की समस्या
6/6

ओट्स के सेवन से हार्ट से जुड़ी बीमारियों में काफी राहत मिलती है। दिल से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए अपनी डाइट में ओट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ओट्स के चिल्ले खाने से दिल से संबंधित रोग दूर होते हैं।

Disclaimer