हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पाचन, संक्रामक रोगों और आंखों की परेशानियों में फायदेमंद है जायफल

By:Anurag Gupta, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 01, 2018
जायफल एक ऐसा मसाला है जो खानों को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। साबुत मसाले के अलावा इसके पाउडर का भी उपयोग किया जाता है। जायफल मसाला होने के साथ-साथ एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जो कई तरह के रोगों में फायदेमंद है। इसके अलावा जायफल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन में भी किया जाता है क्योंकि ये त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। आइये आपको बताते हैं कि जायफल किन-किन रोगों में है फायदेमंद।
  • 1

    पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

    खाने में अगर आप जायफल का इस्तेमाल करत हैं तो ये पेट संबंधी कई रोगों जैसे अपच, एसिडिटी और कब्ज में राहत दिलाता है। मीठी चीजों पर थोड़ा सा जायफल का पाउडर छिड़कने से इसका जायका भी अच्छा हो जाता है और इससे बहुत अच्छी खुशबू भी आती है। जायफल का सेवन भूख को बढ़ाने में मददगार है और डायरिया से भी बचाता है।

    पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद
    Loading...
  • 2

    संक्रामक रोग रहेंगे दूर

    जायफल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए ये शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है। इसके प्रयोग से शरीर को संक्रामक रोगों से खतरे की संभावना कम हो जाती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जायफल के पाउडर को किसी भी इंफेक्शन वाली जगह पर रगड़ने से इसमें राहत मिलती है और इसे खाने से शरीर से इन इंफेक्शन्स का प्रभाव कम होता है।

    संक्रामक रोग रहेंगे दूर
  • 3

    मुंह से बदबू

    मुहं से बदबू आने पर जायफल का प्रयोग विशेष लाभकारी है। मुंह में दुर्गंध का प्रमुख कारण वायरस और बैक्टीरिया होते हैं जो गले के आसपास के हिस्से में जमे रहते हैं और तेजी से बढ़ते रहते हैं। जायफल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है और इसकी खुशबू से मुंह की दुर्गंध कम होती जाती है।

    इसे भी पढ़ें:- इसबगोल के ऐसे प्रयोग से वजन होगा कम, कब्‍ज होगा छूमंतर

    मुंह से बदबू
  • 4

    आंखों के लिए फायदेमंद

    जायफल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। जायफल में कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो आंखों संबंधित रोगों से हमें बचाते हैं और आंखों की रौशनी भी बढ़ाते हैं। अगर आपकी आंखों में दर्द, जलन या सूजन है तो जायफल को पानी के साथ पत्थर पर घिसकर इसका लेप तैयार कर लें और फिर इसे अपनी आंखों की बाहरी त्वचा पर लगाएं। ध्यान दें जायफल आंखों के अंदर न चला जाए, वर्ना जलन की समस्या हो सकती है।

    आंखों के लिए फायदेमंद
  • 5

    झुर्रियों और झाइयों में

    चेहरे पर झुर्रियों और झाइयों में भी जायफल फायदेमंद है। झाईयों और झुर्रियों को हटाने के लिए आपको जायफल को पानी के साथ पत्थर पर घिसना चाहिए। घिसने के बाद इसका लेप बना लें और इस लेप को झाईयों और झुर्रियों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा आप पर उम्र का प्रभाव भी कम होगा।

    इसे भी पढ़ें:- फाइबरयुक्त इन 5 आहारों से कब्ज में मिलती है राहत, मल त्याग में नहीं होता दर्द

    झुर्रियों और झाइयों में
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर