इस तरह खरबूजे से बढ़ायें अपनी खूबसूरती

क्‍या आप जानते हैं कि खरबूजे के कई सौंदर्य लाभ भी है। आप चाहें तो इसे किसी फेस पैक में मिलाकर प्रयोग कर सकती हैं या अपने आहार में भी शमिल कर सकती हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 16, 2017

खूबसूरती बढ़ायें खरबूजा

खूबसूरती बढ़ायें खरबूजा
1/7

गर्मियों का फल खरबूजा शरीर को ठंडक देने से लेकर हृदय में जलन, किडनी स्वस्थ रखने और शरीर का वजन कम करने में मददगार होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खरबूजे के कई सौंदर्य लाभ भी है। आप चाहें तो इसे किसी फेस पैक में मिलाकर प्रयोग कर सकती हैं या अपने आहार में भी शमिल कर सकती हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि खरबूजे की मदद से त्‍वचा को कैसे सुंदर बना सकते हैं।

त्‍वचा को जवां बनाये रखें

त्‍वचा को जवां बनाये रखें
2/7

खरबूजे में मौजूद विटामिन सी और ए, त्‍वचा को सदा जवां बनाये रखने में मदद करता है। त्‍वचा को जवां बनाये रखने के लिए खरबूज, ओटमिल और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे चेहरे जवां बना रहता है।

चमकदार बनाये त्‍वचा

चमकदार बनाये त्‍वचा
3/7

खरबूजे में मौजूद विटामिन बी और साथ ही बीटेन और कोलाइन, मृत त्‍वचा को हटाने में मदद करता है। जिससे त्‍वचा बहुत चमकदार हो जाती है। आप चाहें तो खरबूज के सेवन कर सकती है, इससे फ्रूट मसाज भी ले सकती हैं।

एं‍टी-एजिंग है खरबूजा

एं‍टी-एजिंग है खरबूजा
4/7

खरबूजे में मौजूद विटामिन सी एक पावरफूल एंटी-ऑक्‍सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्‍स के खिलाफ लड़ता है और त्‍वचा को जवां बनाये रखने में मदद करता है। इसके अलावा खरबूज में फॉलिक एसिड त्‍वचा को दमकदार बनाकर उसमें झुर्रियां होने से रोक देता है। इस तरह से इस अद्भुत फल को एजिंग के निशान को रोकने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं
5/7

त्‍वचा का प्राकृतिक ग्‍लो भी खरबूज के सेवन से बरकरार रहता है। जीं हां अगर आप खरबूज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन के और ई की भरपूर मात्रा आपके शरीर में जाते हैं, जिससे आपकी त्‍वचा सदा स्‍वस्‍थ बनी रहती है।

त्‍वचा को हाईड्रेट करें

त्‍वचा को हाईड्रेट करें
6/7

खरबूजे में मौजूद पानी की उच्‍च मात्रा त्‍वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है। शरीर हाईड्रेट रहने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते है और त्‍वचा में चमक आ जाती है और दाने व मुहांसे भी नहीं होते हैं। आप अपनी खरबूजे का रस लगाकर त्‍वचा को नर्म और मॉश्‍चराइज कर सकती हैं।

बालों के लिए कंडीशनर

बालों के लिए कंडीशनर
7/7

खरबूजे में मौजूद इनोसिटोल, जो विटामिन बी का ही एक हिस्‍सा है। बालों के झड़ने को रोकने और विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्‍यक होता है। यह हमारे बालों को बिना ऑयली किए कंडीशन करता है। बालों को कंडीशनर करने के लिए खरबूजे में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर गीले बालों में लगा लें। 10 मिनट के लिए ऐसे की लगा रहने दें फिर बालों को पानी से धों लें। इससे आपके बालों में चमक आ जायेगी। Image Source : Getty

Disclaimer