Benefits of Lemon Water : रोजाना सुबह-सुुुुबह गुनगुना नींबू पानी पीने के हैं ढेंरों फायदे, पाएं निखरी त्‍वचा और घटाएं वजन

सुबह उठते ही अगर आप एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी पियें, तो इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। ये वज़न कम, लिवर मजबूत, त्वचा चमकदार करने के साथ साथ आपका पूरा दिन ताज़ा बना सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 04, 2014

सुबह पिएं गुनगुना नींबू पानी

सुबह पिएं गुनगुना नींबू पानी
1/11

अगर आप अपने आप को पूरी तरह स्वस्थ रखने का कोई रास्ता ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश एक आसान से तरीके पर खत्म हो सकती है। रोज़ सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुना नींबू पानी पीने से स्वास्थ्य को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचते हैं। आइये जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में। images source - getty images images source - getty images

इम्यून सिस्टम को सही रखता है

इम्यून सिस्टम को सही रखता है
2/11

नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को सही रखने का काम करता है। इसके साथ ही नींबू में पोटेशियम भी मौजूद होता है, जोकि दिमाग को संतुलित करने का काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

वजन घटाने में करता है मदद

वजन घटाने में करता है मदद
3/11

जिन लोगों का वजन ज्यादा है, तो उसे कम करने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है। ये नुस्खा वजन कम करने वाले लोगों में काफी लोकप्रिय भी है।

सांसों की दुर्गंध हटाएं

सांसों की दुर्गंध हटाएं
4/11

नींबू का रस सांसों की दुर्गध को दूर करने का काम करता है। बैक्टेरिया को भी खत्म करता है। जिन लोगों को सांसों की दुर्गंध की समस्या है, उनको बिना देरी किये ये कारगार नुस्खा अपना लेना चाहिए।

लिवर को मज़बूत रखता है

लिवर को मज़बूत रखता है
5/11

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जोकि एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। यह लिवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर करने का काम भी करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
6/11

सुबह-सवेरे उठकर एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी आपकी त्वचा को असाधारण ग्लो दे सकता है। इससे झुर्रियां बनने से रुकती हैं और साथ ही, पिंपल्स की समस्या से भी राहत पहुंचती है।

सूजन कम होती है

सूजन कम होती है
7/11

नींबू में आपके जोड़ों से यूरिक ऐसिड हटाने की क्षमता होती है। यूरिक ऐसिड शरीर में सूजन होने का एक बड़ा कारण है।

दिमाग की शक्ति बढ़ाता है

दिमाग की शक्ति बढ़ाता है
8/11

पोटेशियम और मैग्नीशियम के उच्च स्तर का हमारे दिमाग और तंत्रिका स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींबू पानी आपको वह शक्ति दे सकता है जो आपको अवसाद और तनाव का सामना करने के लिए चाहिए होता है। इससे मानसिक स्पष्टता आती है और ध्यान एकाग्र करने में मदद मिलती है। इसलिए ये ड्रिंक स्टूडेंट्स और दिमागी काम अधिक करने वाले लोगों के लिए अमृत से कम नहीं है।

कैंसर-विरोधी

कैंसर-विरोधी
9/11

नींबू के ऑक्सीकरण रोधी तत्व कई प्रकार के कैंसर के खतरों को दूर करते हैं। वे ऐसिड को बेअसर करने में भी काफी अच्छे होते हैं। कैंसर ऐटिड वाली जगह में अधिक पनपता है। इससे आपके शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ नहीं पाती।

कैफीन से दूरी

कैफीन से दूरी
10/11

कुछ लोग सुबह गुनगुना नींबू पानी पीकर कैफीन की आदत से छुटकारा भी पा लेते हैं। ये आपके शरीर को एक कप कॉफी जितना ही बूस्ट देता है। जिन लोगों की सेहत पर कैफीन का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है उनके लिए ये फायदेमंद विकल्प हो सकता है। 

Disclaimer