तन और मन सेहतमंद रखे जॉगिंग

जॉंगिंग से आपको दिन भर थकान महसूस नहीं होती आप चुस्‍ती और स्‍फूर्ति महसूस करते हैं। और साथ ही नकारात्‍मक सोच भी आपसे दूर रहती है। आइए जानते हैं जॉगिंग के कुछ अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 21, 2014

जॉंगिंग से फिटनेस

जॉंगिंग से फिटनेस
1/11

जॉगिंग आपकी सहनशीलता को बढ़ाती है, जिससे आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है। इससे आपको दिन भर थकान महसूस नहीं होती आप चुस्‍ती और स्‍फूर्ति महसूस करते हैं। और साथ ही नकारात्‍मक सोच भी आपसे दूर रहती है। आइए जानते हैं जॉगिंग के कुछ अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

वजन घटाये

वजन घटाये
2/11

जॉगिंग से आपका मेटाबॉलिज्‍म तेजी से काम करता है इससे कैलोरीज जल्‍दी बर्न होती हैं। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है और आप एक बेहतर शरीर पा सकते हैं। इतना ही नहीं, पेट के आसपास जमा अतिरिक्‍त चर्बी आसानी से कम नहीं होती, लेकिन ऐसा माना जाता है कि जॉगिंग कूल्‍हों और पेट की चर्बी कम करने का असरदार तरीका है।

हाजमा बढ़ाये

हाजमा बढ़ाये
3/11

हालांकि कई बार ऐसा देखा गया है कि ओवरवेट लोगों को भूख कम लगती है। जैसाकि हम जानते हैं कि जॉगिंग से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। ऊर्जा की इस कमी को पूरा करने के लिए आपको अधिक भोजन की जरूरत होती है। और तो और जॉगिंग से आपके शरीर में भोजन से प्राप्‍त ऊर्जा अच्‍छी तरह फैल जाती है।

मांसपेशियां और हड्डियां बनाये मजबूत

मांसपेशियां और हड्डियां बनाये मजबूत
4/11

यह बात सच है कि जॉगिंग आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है। खासतौर पर हमारी कमर, कूल्‍हों और टांगों की मांसपेशियों और हड्डियों को इससे बहुत लाभ मिलता है। इतना ही नहीं जॉगिंग से शरीर को काफी थकान हो जाती है, लेकिन हमें अच्‍छी नींद आती है।

उम्र के असर से लड़े

उम्र के असर से लड़े
5/11

जॉगिंग से हम उम्र के असर को भी कम कर सकते हैं। यह तो हम जानते ही है कि जॉगिंग हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को ताकत मिलती है। इसका सीधा असर हमारी उम्र पर पड़ता है। मजबूत मांसपेशियां और हड्डियां हमें लंबे समय तक जवां बनाये रखने के लिए जरूरी होती हैं।

दिल बनाये मजबूत

दिल बनाये मजबूत
6/11

जॉगिंग से हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता में इजाफा होता है, जिससे हमारे शरीर के सभी अवयवों को सही प्रकार से काम करने के लिए जरूरी ऑक्‍सीजन मिलती है। इसके साथ ही जॉगिंग दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर उसकी कार्यक्षमता में इजाफा करती है। इतना ही नहीं यह हमारे रक्‍तचाप को भी नियंत्रित करती है। साथ ही जॉगिंग हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाकर हमें डायबिटीज, ऑस्‍टियोपोरोसिस और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाती है।

कॉन्फिडेंस बढ़ाये

कॉन्फिडेंस बढ़ाये
7/11

जॉगिंग हमारे शरीर की ताकत में इजाफा करती है, जिससे आपमें बड़ी चुनौतियों का सामना करने का विश्‍वास आता है। इसके साथ ही यह आपका वजन कम करने और मांसपेशियों को मजबूत भी बनाती है, जिससे आत्‍मविश्वास में इजाफा होता है।

तनाव दूर करे

तनाव दूर करे
8/11

जॉगिंग हमारे शरीर में एंडोरफिन के स्‍तर को बढ़ाती है। जिससे हमारी मनोदशा पर सकारात्‍मक असर पड़ता है। इसके साथ ही जॉगिंग के दौरान व्‍यक्ति को अपने साथ अकेले कुछ वक्‍त बिताने का मौका मिलता है, जिससे वे अपनी समस्‍याओं के बारे में गंभीरता से विचार कर सकते हैं। उन्‍हें अपनी समस्‍याओं से लड़ने के लिए अतिरिक्‍त ताकत मिलती है। अगर कोई व्‍यक्ति क्रोधित अथवा कुपित है, तो उसे इन नकारात्‍मक भावों को दूर करने के लिए तेज दौड़ लगानी चाहिए।

मन को प्रशिक्षित करे

मन को प्रशिक्षित करे
9/11

क्‍योंकि जॉगिंग करते समय व्‍यक्ति के सामने कई मुश्किलें आती हैं, वह अपने लिए कोई लक्ष्‍य निर्धारित करता है और उसे हासिल करने का प्रयास करता है। इस प्रकार के सो‍च विचार से व्‍यक्ति को अपने जीवन में भी आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए भी मानसिक रूप से तैयारी करने का मौका मिलता है।

व्‍यवहार सुधरता है

व्‍यवहार सुधरता है
10/11

जॉगिंग का यह लाभ शायद आपको न पता हो कि इससे आपके एटिट्यूड में सुधार होता है। जॉगिंग के दौरान हमारे मस्तिष्‍क में एंडोरफिन्‍स नामक हॉर्मोंस का स्राव होता है, जो खुशी का अहसास कराने में मदद करता है। इसलिए जॉगिंग को अवसाद से निपटने का एक कारगर तरीका माना जाता है और कई डॉक्‍टर इसे अपनाने की सलाह भी देते हैं।

Disclaimer