जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है हरी मेथी

वैसे तो मेथी देखने में छोटी होती है लेकिन यह कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गुणों से भरपूर होती है। अगर आप अब तक मेथी के इन लाभप्रद गुणों से अनजान थे तो आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से मेथी के फायदों की जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 22, 2016

सेहत से भरपूर हरी मेथी

सेहत से भरपूर हरी मेथी
1/5

वैसे तो मेथी देखने में छोटी होती है लेकिन यह कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गुणों से भरपूर होती है। जीं हां पौष्टि‍क और स्वास्थ्यवर्धक मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें नामक डियोसजेनिन (diosgenin) तत्‍व भी पाया जाता है जो एस्‍ट्रोजन की तरह काम करता है। इस तत्‍व के कारण बहुमुखी मेथी स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप अब तक मेथी के इन लाभप्रद गुणों से अनजान थे तो आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से मेथी के फायदों की जानकारी लेते हैं।

कब्‍ज की समस्‍या से बचायें

कब्‍ज की समस्‍या से बचायें
2/5

अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आपके घर में किसी बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो हरी मेथी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए मेथी का रस बच्चे को पिलाएं। इससे उसके पेट के कीड़े मर जाएगे।

सौंदर्य बढ़ायें

सौंदर्य बढ़ायें
3/5

मेथी जैसे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है। उसी तरह मेथी का इस्तेमाल आप सौंदर्य के लिए भी कर सकती है। इसका इस्तेमाल करने से ढीली पड़ती त्वचा में कसाव लाने का काम करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो भी आता है। मेथी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चेहरे पर बीस मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। इसके अलावा यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसको पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार हो जाते हैं।

दिल और डायबिटिज के रोगियों के लिए फायदेमंद

दिल और डायबिटिज के रोगियों के लिए फायदेमंद
4/5

हरी मेथी दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फयदेमंद होती है। मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए हर रोज मेथी की सब्जी बनाकर खाएं। इससे आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। मेथी में घुलनशील फाइबर रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज रोगी को शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी का रस पीना चाहिए। इससे आपको आराम मिलेगा।

अन्‍य फायदे

अन्‍य फायदे
5/5

मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है।अगर आप स्तनों के छोटे आकार को लेकर शर्मिंदा महसूस करती हैं तो मेथी को अपने आहार में शामिल करें। इसका एस्ट्रोजन हार्मोन स्तन के आकार को बढ़ाने में मदद करता है।एक शोध के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है।सर्दियों में अगर आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है तो मेथी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा। Image Sourc : Getty

Disclaimer