आंखों की सभी समस्‍याओं के लिए रामबाण है कैस्‍टर ऑयल

कब्‍ज से लेकर बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद कैस्‍टर ऑयल आंखों से जुड़ी समस्‍याओं के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आंखों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कैस्‍टर ऑयल कैसे मदद करता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 22, 2017

आंखों के लिए कैस्‍टर ऑयल

आंखों के लिए कैस्‍टर ऑयल
1/5

क्‍या आपको याद हैं, बचपन में कब्‍ज होने पर आपकी दादी-नानी तुरंत एक चम्‍मच तेल की पिला देती थी और कुछ ही देर में आपको कब्‍ज से राहत भी मिल जाती थी। क्‍या आप जानते हैं, यह तेल कौन सा है। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं। जी हां दिखने में चिपचिपा लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर कैस्‍टर ऑयल न केवल आपकी सेहत बल्कि आपके बालों एवं त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं यह आपकी आंखों से जुड़ी सभी समस्‍याओं के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। फिर वह आंखों के आस-पास सूजन की समस्‍या हो या डार्क सर्कल की या फिर पलकों और आईब्रो की ग्रोथ में भी मदद करता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आंखों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कैस्‍टर ऑयल कैसे मदद करता है।

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल
2/5

अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं और बहुत उपाय करने के बावजूद भी आपकी समस्‍या दूर नहीं हो रही है तो कैस्‍टर ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आपको बस कैस्‍टर ऑयल को आंखों के आस-पास के हिस्‍सों पर रोजाना रात को सोने से पहले कुछ बूंदे लेकर धीरे-धीरे मालिश करनी है। नियमित रूप से मालिश करने से आंखों के आस-पास की त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे कुछ ही दिनों में आपकी समस्‍या दूर हो जाएगी।

पफी आंखों से बचाएं

पफी आंखों से बचाएं
3/5

कैस्‍टर ऑयल डार्क सर्कल दूर करने के साथ-साथ पफी आंखों की समस्‍या को भी दूर करता है। अगर आप आंखों की सूजन और आंखों में होने वाली खुजली से परेशान है तो अपनी आंखों के आस-पास धीरे-धीरे कैस्‍टर ऑयल से मसाज करें। एंटी-ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण रक्तसंचार बेहतर होता है और आंखों की सूजन दूर होती है।

पलकों की ग्रोथ

पलकों की ग्रोथ
4/5

चेहरे की सुंदरता के लिए आंखों का सुंदर होना बहुत जरूरी है और आंखों की सुंदरता में घनी पलकों की अहम भूमिका है। और कैस्‍टर ऑयल आपकी पलकों को घना बना सकता है। अगर पलकों की ग्रोथ कम होने के कारण आप नकली आईब्रों का उपयोग करती है, तो अब आप इस समस्या से निजात पाने के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। जी हां रोजाना रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर इसको लगा लें। नियमित इस्‍तेमाल करने से यह काफी कम समय में आपकी पलको को घना बना देता है।

आईब्रो को घना बनाएं

आईब्रो को घना बनाएं
5/5

आजकल घनी आईब्रो ट्रेंड में हैं, लेकिन कई लड़कियों की आईब्रो दिखने में इतनी हल्‍की होती है कि दूर से देखने पर तो नजर ही नहीं आती है। कैस्‍टर ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देता है। आप बस अरंडी के तेल की एक छोटी सी मात्रा लेकर, हर रोज अपनी पलकों और आइब्रो पर प्रयोग करें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रात भर लगाकर रख सकते हैं। नियमित रूप से प्रयोग आपको परिणाम में मोटी आइब्रो देगा।Image Source : Getty

Disclaimer