वट वृक्ष के पत्ते व दूध के ये फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

फोड़े-फुंसी, मितली व त्वचा से संबंधित जो भी रोग हों... हर तरह की बीमारियों का रामबाण इलाज है वट वृक्ष के पत्ते व दूध। विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 19, 2017

वट वृक्ष के पत्ते

वट वृक्ष के पत्ते
1/5

वट वृक्ष को देखा है। कभी सोचा है कि उसके क्या फायदे हो सकते हैं...? अगर नहीं तो आज जानिए। वट सावित्री के दिन इसकी पूजा करने के अलावा भी इसके कई सारे फायदे हैं। आपको शायद मालुम नहीं है कि वट वृक्ष (बरगद) के पत्तों की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण ये कफ और पित्त की समस्या को दूर कर इंसान को निरोग रहने में मदद करती है। आइए आज इस स्लाइडशो में जानते हैं वट वृक्ष के पत्तों व दूध के फायदे।

फोड़े-फुंसी ठीक करे

फोड़े-फुंसी ठीक करे
2/5

गर्मी में फोड़े-फुंसियों की समस्या बहुत ज्यादा होती है। किसी-किसी को तो कुछ ज्यादा ही फोड़े-फुंसी होते हैं। इन फोड़े-फुंसियों से निजात पाने के लिए वट वृक्ष के पत्तों को तवे पर गर्मकर (सहने योग्य) फोड़ों के ऊपर रखें। ऐसा दो से तीन बार करें। इससे फोड़े-फुंसी कम हो जाएंगे।

नकसीर की समस्या खत्म करे

नकसीर की समस्या खत्म करे
3/5

किसी-किसी को गर्मी में नाक से खून बहने की समस्या होती है। ऐसी स्थिति में कोई दवाई भी काम नहीं कर पाती और वैसे भी ये हीट-स्ट्रोक का मामला है जिसमें शायद ही कोई दवाई काम करे। तो ऐसी स्थिति से निजात पाने के लिए वट वृक्ष के पत्तों की लुग्दी बनाकर शहद और शक्कर के साथ सेवन करें। इससे नकसीर की समस्या में आराम मिलता है।

उल्टी रोके

उल्टी रोके
4/5

अगर आपको गर्मी में खाना पचाने में समस्या होती है और हर चीज आप उल्टी कर देते हैं तो वट वृक्ष के बीजों का इस्तेमाल करें। इन बीजों को पीस कर पीने से उल्टी आने की समस्या दूर होती है और खाना भी अच्छी तरह से पचता है।

दूध भी है गुणकारी

दूध भी है गुणकारी
5/5

वट वृक्ष के पत्तों के अलावा दूध भी काफी गुणकारी है। इसके दूध से दांतों की सड़न को ठीक किया जा सकता है। अगर दांत में कीड़े लग गए हैं तो इसके दूध में भीगा फोहा दांतों में लगाकर रखें। इससे दांतों के कीड़ें मर जाएंगे और दांतों को सड़ने से आराम मिलेगा।

Disclaimer