रोज खाएं 1 केला और रहेंगे इन बीमारियों से दूर

अगर हमेशा स्वस्थ रहना है तो रोजाना एक केला खाएं। केले में काफी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ और आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखेंगे।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 05, 2017

केवल 1 केला खाने के फायदे

केवल 1 केला खाने के फायदे
1/5

केला एक ऐसा फल है, हर जगह मिल जाता है और हर मौसम में मिल जाता है। साथ ही ये अन्य कई फलों की तुलना में काफी सस्ता भी होता है जिस कारण ये हर कोई इसे खरीद सकता है। केले में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जिसके कारण ये काफी स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं। तो अगर आप भी हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना केवल एक केले का सेवन करें।

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को रखे स्वस्थ
2/5

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं जिसके कारण रोजाना 1 केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

शरीर में कमजोरी

शरीर में कमजोरी
3/5

केला में कार्बोहाइड्रेट भी काफी होता है जिसके कारण इसे खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है। तो अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट छूट जाता है तो एक केला खाकर निकलें। क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

एनीमिया

एनीमिया
4/5

केले में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होते है, जो आपके शरीर में मौजूद बल्ड के हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

तेज दिमाग

तेज दिमाग
5/5

दिमाग अगर तेज बनाना है और अपने काम में माहिर बनना है तो केला खाना आपके लिए वरदान बन सकता है। केले में विटामिन बी6 में प्रचूर मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर करता है और दिमाग को तेज बनाता है। इसलिए रोज 1 केले का सेवन जरूर करें।

Disclaimer