त्‍वचा को निखारने के लिए चुकंदर को ऐसे आजमायें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 31, 2017
नियमित रूप से चुकंदर का उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आप चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन और झाइयां से निजात पाकर बेदाग और सुंदर त्‍वचा पा सकती हैं, आइए जानें त्‍वचा को कैसे सुंदर बनता है चुकंदर।
  • 1

    त्‍वचा के लिए चुकंदर

    क्‍या आप जानते हैं कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी चुकंदर का उपयोग किया जा सकता है। जीं हां पोषक तत्‍वों का समृद्ध स्रोत यानी चुकंदर सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी निखारता है। चुकंदर त्‍वचा का रूखापन, एजिंग और पफी आंखों के सभी लक्षणों को दूर करने में मदद कर आपकी त्‍वचा के लिए अद्भुत रूप से काम करता है। साथ ही आप चुकंदर से लि‍पस्टिक और फेस ब्‍लशर बनाकर कुछ मेकअप ट्रिक्‍स भी कर सकती हैं। चुकंदर का फेशियल आपकी त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। आपको बस जरूरत है तो कुछ चुकंदर और 20 मिनट के समय की। नियमित रूप से चुकंदर का उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आप चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन और झाइयां से निजात पा सकती हैं। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको चुकंदर से त्‍वचा को निखारने के उपायों की जानकारी देगें।

    त्‍वचा के लिए चुकंदर
    Loading...
  • 2

    त्‍वचा को फ्रेश और चमकदार बनाने के उपाय

    एक चुकंदर, आधा कप कटी गोभी और ¼ कप पानी को ब्‍लेंड करके मोटा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को आइस ट्रे में डालकर जमने के लिए फ्रिज में रख दें। चमक पाने के लिए इस आइस क्‍यूब को धीरे से अपने चेहरे पर रगड़ें, यह उपाय आपके लिए दो फेशियल के बराबर होता है।

    त्‍वचा को फ्रेश और चमकदार बनाने के उपाय
  • 3

    झुर्रियों के लिए चुकंदर

    एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर चुकंदर, त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। साथ ही यह त्‍वचा को हाइड्रेट और नमी प्रदान करने में मदद करता है। यह फाइन लाइन और उम्र के निशान को दूर करता है। एक छोटे चुकंदर के पेस्‍ट में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल, पिसा हुआ लहसुन और थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे अपनी त्‍वचा पर 5 मिनट के लिए रगड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

    झुर्रियों के लिए चुकंदर
  • 4

    पफी आंखों के लिए चुकंदर

    चुकंदर का पेस्‍ट बनाकर इसे अपनी पफी आंखों के नीचे लगाये। यह उपाय आपकी आंखों के नीचे की त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को अवशोषित कर सूजन को कम करने में मदद करता है। आप रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस भी पी सकते हैं, यह पफी आंखों के कारणों में से एक कारण है।

    पफी आंखों के लिए चुकंदर
  • 5

    सेल्युलाईट दूर करें

    2 चुकंदर के पेस्‍ट में दो बड़े चम्‍मच शहद और 2 बड़े चम्‍मच काली मिर्च पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट को सेल्‍युलाईट वाले हिस्‍से पर लगाये। फिर इसे पतले पॉलिथीन कवर से लपेटकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा मुलायम हो जायेगी और सेल्‍युलाईट के लक्षण गायब होने लगेगें।

    सेल्युलाईट दूर करें
  • 6

    लिपस्टिक और प्राकृतिक ब्‍लश बनायें

    एक चुकंदर को लेकर उसका बारीक पेस्‍ट बना लें। इसे अपने होठों पर लगाकर, 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के बाद, आप अपने होठों को अधिक आकर्षक और महरून लाल रंग पायेगें। लिपस्टिक का यह रंग आजकल बहुत चलन में हैं। इसके अलावा कसे हुए चुकंदर को त्‍वचा के मॉश्‍चराइजर में मिलाकर, 5 मिनट के लिए अपने गालों पर हल्‍के हाथों से रगड़ें। अपने चेहरे पर गुलाबी चमक पाने के लिए ठंडे पानी से इसे धो लें। यह आपके गालों को प्राकृतिक रूप से लाल रंग देता है।

    लिपस्टिक और प्राकृतिक ब्‍लश बनायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK