डायरिया का कारण बन सकती हैं ये 5 दवाएं

कुछ दवाएं पेट में बेचैनी पैदा कर डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा देती है। आइए जानें ऐसी की कुछ दवाओं की जानकारी लेते हैं जो डायरिया की समस्‍या का कारण हो सकती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jun 23, 2016

दवाओं से डायरिया की समस्‍या

दवाओं से डायरिया की समस्‍या
1/6

बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सक नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। दवाओं का प्रयोग बीमारी के इलाज में अहमियत रखता है। दवाएं दर्द मिटाने और बीमारी भगाने के लिए होती हैं, लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी कि कुछ दवाओं को खाने से आपको कब्‍ज या दस्‍त की समस्‍या हो सकती है। जीं हां कुछ दवाएं पेट में बेचैनी पैदा कर डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा देती है। आइए जानें ऐसी की कुछ दवाओं की जानकारी लेते हैं जो डायरिया की समस्‍या का कारण हो सकती है।

एंटीबायोटिक दवाएं

एंटीबायोटिक दवाएं
2/6

इंफेक्शन और दर्द वाले लक्षणों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने में एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन एंटीबायोटिक के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। पेट की समस्या इनमें आम है। एंटीबायोटिक दवाएं हल्के दस्त का कारण बन सकती हैं। इसलिए अगर एंटीबायोटिक दवाएं लेते समय आपको लगातार दस्त हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

एंटासिड्स दवाएं

एंटासिड्स दवाएं
3/6

कई लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए एंटासिड्स (antacids) का इस्तेमाल करते हैं और इसे लेने से पहले आप एक बार भी नहीं सोचते कि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही है भी या नहीं। इसमें मैग्‍नीशियम की मात्रा दस्‍त की संभावना को बढ़ा देती है। यह बात कई अध्ययनों से भी साबित हुई है। इसलिए बेहतर यही है कि अगर आपको एंटासिड का इस्तेमाल करना ही हैं तो डॉक्टर की सलाह से ऐसे एंटासिड का इस्तेमाल किया जाए जिसका साइड इफेक्ट कम हो।

एंटी-डिप्रेसन्‍ट दवाएं

एंटी-डिप्रेसन्‍ट दवाएं
4/6

तनाव को कम करने के लिए लोग एंटी-डिप्रेसन्‍ट दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एंटी-डिप्रेसन्ट दवाएं भी कुछ रोगियों में कब्ज पैदा करने के लिए जानी जाती हैं। इनसे दस्त की समस्या भी हो सकती है।

एंटीएरिथमिया दवाएं

एंटीएरिथमिया दवाएं
5/6

कार्डियक एरिथमिया का अर्थ है, आपके धड़कनों की लय में परिवर्तन। बहुत तेज धड़कनों को त्रैकार्डिया (tachycardia) और जब हृदय धीमी गति से धड़कता है, इसे ब्राडीकार्डिया (bradycardia) कहते हैं। कार्डियक एरिथमिया का सबसे प्रमुख लक्षण दिल की अनियमित धड़कन है। कार्डियक एरिथमिया से पीड़ि‍त लोगों में आम साइड इफेक्‍ट दस्‍त देखने को मिलते हैं। इसलिए अगर आप दस्‍त से पीड़ि‍त है तो एंटी एरिथमिया दवा लेते समय अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

कीमोथेरेपी दवाएं

कीमोथेरेपी दवाएं
6/6

कीमोथेरेपी दवाइयों की मदद से किया जाने वाला एक ऐसा उपचार है, जो कैंसर की कोशिकाओं की बढ़ने और विभाजित होने की शक्ति को ख़त्म करके उन्हें मारने में सहायता करता है। कीमोथेरेपी का सबसे बड़ा नुकसान इलाज के दौरान आए साइड इफेक्ट्स होते हैं। कैंसर से जूझ रहे मरीजों को कीमोथेरेपी की वजह से डायरिया होने की अधिक संभावना है। Image Source : Getty

Disclaimer