ये 5 फूड देते हैं गंजेपन को न्‍यौता

हमारे खान-पान के लिए तमाम चीजें बनी हैं, इनमें से कुछ फायदेमंद होती है तो वहीं कुछ के हानिकारक परिणाम मिलते हैं। कुछ फूड ऐसे होते हैं जिन्‍हें खाने का केवल स्‍वाद ही मिलता है जबकि उनमें पोषक पदार्थ काफी कम होते हैं। ऐसे फूड को ज्‍यादा खाने से ब्लड में बायोटिन की कमी होने लगती है और बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। इस कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और जब बाल अधिक झड़ जाते हैं तो व्‍यक्ति गंजेपन का शिकार हो जाता है। गंजेपन से मुक्‍त रहें इसलिए हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहें है जिनका सेवन ज्‍यादा न करें...

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 27, 2017

जंक फूड

जंक फूड
1/5

इसमें साल्‍ट, शुगर, ऑयल और फैट की मात्रा ज्‍यादा होती ह। इनसे सिर की स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।   

फ्रेंच फाइज

फ्रेंच फाइज
2/5

इसमें ज्‍यादा मात्रा में ऑयल और ट्रांस फैट्स होते हैं जो बालों को जड़ों तक पोषक तत्‍व नही पहुंचने देते हैं, इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

केक एंड पेस्‍ट्री

केक एंड पेस्‍ट्री
3/5

इसमें शुगर लेवल अधिक होता है, जिससे हेयर फॉल को बढ़ाने वाले एंड्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ाता है।

कार्बोनेट ड्रिंग्‍स

कार्बोनेट ड्रिंग्‍स
4/5

सोडा ड्रिंक्‍स व अन्‍य कोर्बोनेटेड ड्रिंक्‍स में एसिडिक क्‍वालिटी और बहुत ज्‍यादा शुगर होती है। ये बाल झड़ने के कारण है।

पास्‍ता

पास्‍ता
5/5

व्‍हाइट ब्रेड, पास्‍ता जैसे फूड्स में मौजूद स्‍टार्च शुगर में बदल जाता है जिससे बाल पतले और बेजान हो जाते हैं और फिर झड़ने लगते हैं।

Disclaimer