बाहर खायें लेकिन संभलकर

अक्‍सर आप बाहर खाने का प्‍लान बनाते हैं, लेकिन अगर आपने बिना प्‍लान किये डिनर या लंच का प्‍लान बनाया है तो वह आपके लिए अनहेल्‍दी हो सकता है, जानिए कैसे।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 06, 2013

पौष्टिक आहार के बारे में जानें

पौष्टिक आहार के बारे में जानें
1/5

बाहर खाने के दौरान आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा आहार आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। ऐसे आहार खाने से बचें जिसमें कोलेस्‍ट्रॉल और शुगर की मात्रा ज्‍यादा हो। ज्‍यादा मसालेदार और तले खाद्य-पदार्थों को न खायें।

स्वस्थ मेन्‍यू का विकल्प चुनें

स्वस्थ मेन्‍यू का विकल्प चुनें
2/5

बाहर खाते वक्‍त केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक खाद्य-पदार्थों का ही चयन करें। सलाद, गेंहूं की रोटी, दही, रायता आदि ज्‍यादा मात्रा में खायें। बिस्कुट, पेस्ट्री, आदि खाने से परहेज करें।

कम वसायुक्‍त आहार

कम वसायुक्‍त आहार
3/5

आप जिस रेस्‍टोरेंट में जाएं वहां के कुक से लो फैट फूड के बारे में पूछें। ऐसा करने से वह आपको ऐसे खाद्य-पदार्थों के बारे में जानकारी देगा जिसमे वसा की मात्रा कम होगी और उनको खाने से शरीर में आतिरिक्‍त वसा नही जाएगी।

सही रेस्‍टोरेंट का चुनाव

सही रेस्‍टोरेंट का चुनाव
4/5

बाहर खाने का प्‍लान करने के दौरान हमेशा हेल्‍थ कान्‍शस रेटोरेंट ही चुनें। इसके लिए आप अपने दोस्‍तों से या रिश्‍तेदारों से आसपास के रेस्‍टोरेंट की जानकारी लीजिए। हो सके तो इंटरनेट की भी सहायता ले सकते हैं। हेल्‍थ कान्‍शस रेस्‍टोरेंट आपके स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखते हैं।

इन्‍हें खाने से बचें

इन्‍हें खाने से बचें
5/5

अक्‍सर बाहर खाने के दौरान अक्‍सर मेनू कार्ड पर कई प्रकार के डिशेज देखकर उनको खाने का मन करता है। ऐसे डिशेज देखने में तो अच्‍छे होते हैं लेकिन उनमें बटर, वसा, कोलेस्‍ट्रॉल आदि का स्‍तर ज्‍यादा होता है। स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए ऐसे खाने से परहेज कीजिए।

Disclaimer