जल्द बदल लें अपनी येे 5 अादतें, नहीं तो जा सकती है जान!

आजकल की फास्टपेस्ड लाइफ में इंसान इतना व्यस्त है कि अपने स्वास्थ्य को वह सौ प्रतिशत नहीं दे पा रहा है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 20, 2017

गंदी आदतें

गंदी आदतें
1/5

आजकल की फास्टपेस्ड लाइफ में इंसान इतना व्यस्त है कि अपने स्वास्थ्य को वह सौ प्रतिशत नहीं दे पा रहा है। जिसका अंजाम तमाम तरह की शारीरिक बीमारियां हो रही हैं। आजकल स्मार्टफाेन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसलिए किचन हाे या फिर टॉयलेट हर जगह लोग इसे अपने साथ ही रखते हैं। तमाम रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी सेहत के लिए नुकसान साबित होता है। आज हम आपको 5 ऐसी आदतें बता रहे हैं जिन्हें तुरंत बदल लेना ही सही है।

टॉयलेट में माेबाइल का यूज

टॉयलेट में माेबाइल का यूज
2/5

आजकल स्मार्टफोन का जुनून इतना बढ़ गया है कि लोग टॉयलेट में भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। जबकि ऐसा करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। एेसा इसलिए कि टॉयलेट सीट, नल, हैंडल्स और सिंक में E.coli नामक कीटाणु पाए जाते हैं, जिससे UTI और आंतों से संबंधित गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

हैंडबैग साफ न करना

हैंडबैग साफ न करना
3/5

कई लड़कियां महीनों तक हैंडबैग को बिना साफ ​किए यूज करती रहती है। जो बहुत खतरनाक होता है। पर्स लगातार हमारे टच में रहता हैं, जिसके कारण इसमें Norovirus, MRSA और E. coli नामक खतरनाक कीटाणु पाए जाते हैं। इससे बचने के लिए अपने बैग काे राेजाना एंटीबायोटिक क्लॉथ से अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ करें।

बाहर ही उतारे जूते

बाहर ही उतारे जूते
4/5

जूतों को कमरे के अंदर तक ले जाना भी कई बीमारियों को बुलावा हो सकता है। ऐसे में जूते को हमेशा घर बाहरी क्षेत्र में ही उतारे। इसके साथ ही ट्रैवल करते वक्त जूतों को किसी कपड़े में लपेट कर बैग में रखना चाहिए।

गंदा रिमोट

गंदा रिमोट
5/5

गंदा रिमोट भी कई बीमारियों को न्यौता देता है। क्योंकि रिमोट घर के किसी भी हिस्से में पड़ा रहता है और बच्चे गंदे हाथों से भी इसे यूज करते हैं। जिसके चलते रिमोट में कई कीटाणुओं के होने की संभावना होती है। जरूरी है कि रिमाेट का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

Disclaimer