खाने की इन चीजों में सबसे जल्‍दी पनपता है बैक्‍टीरिया

कई खाद्य पदार्थ है जिनमें बैक्‍टीरिया के पनपने का खतरा अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में ज्‍यादा होता है! इसलिए इन खाद्य पदार्थों से दूर करने में ही आपकी भलाई है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 01, 2017

खाने की इन चीजों में बहुत जल्‍दी पनपता है बैक्‍टीरिया

खाने की इन चीजों में बहुत जल्‍दी पनपता है बैक्‍टीरिया
1/6

बेहतर सेहत के लिए भोजन की थाली में सलाद, हरी सब्जियां और फलों का होना बेहद जरूरी होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिन्‍हें खाने से बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जी हां ऐसे कई खाद्य पदार्थ है जिनमें बैक्‍टीरिया के पनपने का खतरा अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में ज्‍यादा होता है और इन्‍हें खाने से जी मिचलाना, उल्‍टी, पेट में मरोड़ और सुस्‍ती जैसी समस्‍याएं हो सकती है। यहां तक कि आप फूड पॉइजनिंग का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों से दूर करने में ही आपकी भलाई है। आइए जानें ऐसे कौन से आहार है जिनमें सबसे जल्‍दी बैक्‍टीरिया पनपता है।

बीज वाली सब्जियां

बीज वाली सब्जियां
2/6

खीरे और घिया जैसी सब्जियों को खाने से पहले अच्‍छी तरह से साफ पानी से धोएं और कभी भी बाजार से कटी हुई सब्जियां न खरीदें क्‍योंकि बीज वाली सब्जियों में साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। जिससे इनमें बैक्‍टीरिया बहुत ही जल्‍दी पनपने लगते हैं। 

अंडा

अंडा
3/6

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ऐसा इसलिए बोला जाता है क्‍योंकि अंडा बहुत स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है और इसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पौष्टिक तत्‍व मौजूद होते हैं। लेकिन अंडा खाने से पहले जांच कर लें कि कहीं इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया तो मौजूद नहीं है जो पेट में समस्‍या पैदा कर सकता है। इसलिए बाजार से अंडा खरीदने से पहले अच्‍छी तरह से देख लें कि उसमें किसी तरह क्रैक तो नहीं है।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स
4/6

स्प्राउट्स में भी बैक्टीरिया पनपने का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है। जी हां आमतौर पर स्प्राउट्स को बनाने के लिए गर्म और नमी की आवश्यकता होती है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इससे इनमें बैक्टीरिया उत्पन्न होने की संभावना बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। स्प्राउट्स में ई-कोलाई मौजूद होते हैं और इसे खाने से पेट की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां
5/6

काटकर रखी हुई हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया के इंफेक्‍शन का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इसलिए सब्जियों को कटाने और बनाने से पहले अच्छी तरह से धोएं। और धोने के तुरंत बाद सब्जियों को बना लें। कभी भी हरी पत्‍तेदार सब्जियों को काटकर ज्‍यादा देर तक ना रखें।

फल

फल
6/6

<p>फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए और काटने के बाद इन्हें ज्यादा देर तक खुलें में नहीं रखना चाहिए क्योंकि कटे हुए फलों में संक्रमण का खतरा रहता है। फलों में भी साल्मोनेला और लिस्टेरिया बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। सड़कों के किनारे बिकने वाले कटे फल और दूसरी खाने- पीने की चीजों से दूर रहें। <br />Image Source : Getty</p>

Disclaimer